Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जारी हुआ UPSC सिविल सेवा परीक्षा एवं भारतीय वन सेवा एग्जामिनेशन के लिए नोटिफिकेशन, Prelims के लिए आवेदन शुरू

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सेवा परीक्षा (CSE) एवं भारतीय विदेश सेवा (IFS) प्रीलिम एग्जामिनेशन के लिए नोटिफिकेशन आज यानी 14 फरवरी 2024 को जारी कर दिया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवार तय तिथियों में ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। यूपीएससी आईएएस एवं आईएफएस परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को निर्धारित शहरों में किया जाएगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 14 Feb 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
UPSC Prelims 2024 Notification आज हुआ जारी, आवेदन भी शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपीएससी सीएसई एवं आईएफएस एग्जाम की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से प्रतिवर्ष सिविल सेवा परीक्षा (CSE) एवं भारतीय विदेश सेवा (IFS) एग्जामिनेशन का आयोजन किया जाता है। अब इस वर्ष के लिए यूपीएससी की ओर से जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार प्रीलिम एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन आज यानी 14 फरवरी 2024 को जारी कर दिया गया है।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही यूपीएससी की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। आवेदन शुरू होने के बाद अब अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

UPSC Prelims 2024 नोटिफिकेशन लिंक

यह भी पढ़ें - UPSC Notification 2024: ये हैं 10 बड़ी बातें इस बार की सिविल सेवा परीक्षा अधिसूचना की, 1056 वेकेंसी इस साल

यह भी पढ़ें - UPSC IAS Exam 2024: वैलेंटाइन डे पर इजहार नहीं बल्कि भरें IAS परीक्षा का फॉर्म, 3 वर्षों से लगातार बढ़ी है वेकेंसी

UPSC Prelims 2024 Notification: कौन ले सकता है इस परीक्षा में भाग

सिविल सेवा परीक्षा (CSE) प्रीलिम एग्जाम 2024 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए।

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का एनिमल हसबैंड्री एवं वेटरिनरी साइंस, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, स्टैटिक्स एंड जूलॉजी, एग्रीकल्चर या अन्य निर्धारित विषय में से किसी एक में ग्रेजुएशन उत्तीर्ण किया हो। न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम 35 वर्ष से ज्यादा न हो। इन एग्जाम्स में भाग लेने के लिए आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

UPSC CSE/IFS Prelims 2024 Notification: ये रही महत्वपूर्ण डेट्स की डिटेल

यूपीएससी सीएसई एवं आईएफएस 2024 के लिए आज नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जो 5 मार्च 2024 (संभावित) तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी इन तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण आकर सकेंगे। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में भाग लेंगे परीक्षा का आयोजन 26 मई 2024 को देशभर के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- DSSSB Recruitment 2024: आज से करें नर्सिंग ऑफिसर, फार्मासिस्ट, समेत अन्य पदों के लिए आवेदन, यहां से पढ़ें डिटेल