Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Success Story: पहले अटेम्प्ट में दो नंबर से फेल होने के बाद नहीं मानी हार, दूसरे प्रयास में 2nd रैंक हासिल कर IAS बने अक्षत

हमारे देश में लाखों अभ्यर्थी प्रतिवर्ष आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा देते हैं। लेकिन इसमें केवल वही सफल होते हैं जो कड़ी मेहनत और दृण निश्चय के साथ तैयारी करते हैं। ऐसे ही अक्षत जैन जो कि शुरुआती पढ़ाई में एवरेज स्टूडेंट्स होने के बाद ही न केवल जेईई की परीक्षा पास की बल्कि यूपीएससी परीक्षा में भी दूसरी रैंक हासिल की।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 12 Mar 2024 06:57 PM (IST)
Hero Image
UPSC Success Story: आईएएस अक्षत जैन की सक्सेज स्टोरी यहां से पढ़ें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में प्रतिवर्ष लाखों अभ्यर्थी आईएएस बनने का सपना लेकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेते हैं। चूंकि यह एग्जाम हमारे देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक है इसलिए कुछ ही अभ्यर्थी इसमें अपनी लगन और मेहनत के बल पर सफल होकर अपना सपना पूरा कर पाते हैं। ऐसे ही एक आईएएस अक्षत जो शुरुआती पढ़ाई में एवरेज होने के बावजूद दृण निश्चय के बल पर इस एग्जाम में सफल हुए। वह इस एग्जाम न केवल सफल हुए बल्कि उन्होंने इसमें दूसरी रैंक हासिल कर आईएएस बनने का सपना भी पूरा किया।

टीचर ने बताया था एवरेज स्टूडेंट्स

अक्षत की टीचर ने उनसे कहा था कि वे एक एवरेज स्टूडेंट्स और और जेईई में वे 20 हजार रैंक भी हासिल नहीं कर सकते। लेकिन उन्होंने इससे हार नहीं मानी और उन्होंने भविष्य की न सोचकर तैयारी शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने कठिन मेहनत की और जेईई में बेहतर रैंक हासिल की और आईआईटी गुवाहाटी से बीटेक किया।

पहले प्रयास में 2 नंबर से हो गए फेल

अक्षत ने बीटेक करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा में वर्ष 2017 में भाग लिया। पहले प्रयास में वे केवल 2 नंबर से इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने से चूक गए लेकिन उन्होंने इससे हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा करने के लिए तैयारी जारी रखी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2018 में देशभर में 2nd रैंक हासिल कर अपना व अपने परिवार का नाम रोशन किया।

सिलेबस को ध्यान में रखकर करनी चाहिए तैयारी

आईएएस अक्षत ने यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को सलाह दी कि वे सिलेबस के अनुसार ही इसकी तैयारी करें। इससे वे अच्छे से तैयारी को अंजाम दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Success Story: बिना कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 6वीं रैंक, इस कारण से IAS पद छोड़कर आईएफएस ऑफिसर बनीं गहना नव्या