Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Success Story: चौथे प्रयास में मोइन अहमद ने UPSC में किया कमाल, कभी दिल्ली में रहने के लिए लिया था लोन

UPSC Success Story उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के रहने वाले मोइन अहमद ने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम में 296वीं रैंक हासिल कर किया है। उन्होंने बताया कि यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने प्रतिदिन 7 से 8 घंटे तक पढ़ाई की।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 01 Jun 2023 07:49 PM (IST)
Hero Image
UPSC Success Story: चौथे प्रयास में मोइन अहमद ने यूपीएससी में हासिल की 296वीं रैंक।

UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में मोइन अहमद ने देशभर में 296वीं रैंक हासिल कर अपने परिवार व अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है। इससे पहले वे तीन बार यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम में भाग ले चुके हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। लेकिन उनकी लगन और मेहनत रंग लायी और उन्होंने यूपीएससी 2022 में 296वीं रैंक हासिल अपना सपना पूरा किया। उन्होंने अपने इंटरव्यू के दौरान बताया की पहले तीन अटेम्प्ट मिली असफलता से सीख लेते हुए चौथे प्रयास में उन्होंने चरणबद्ध तरीके से तैयारी की जिससे उन्हें इस बार सफलता मिली।

यह भी पढ़ें- UPSC Success Story: चौथे प्रयास में IAS बने रोबिन बंसल, 36 लाख का पैकेज छोड़कर की UPSC CSE की तैयारी

IAS Success Story: कौन हैं मोइन अहमद

मोइन अहमद उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जनपद के रहने वाले है। उनके पिता का नाम बली हसन एक बस ड्राइवर हैं। उनकी माता का नाम तसलीम जहां है। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा तीन भाई और एक बहन है। मोइन अहमद ने पॉलिटिकल साइंस में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के साथ ही नेट जेआरएफ भी क्वॉलिफाई कर चुके हैं।

UPSC CSE Success Story: दिल्ली में रहने के लिए लिया था लोन

मोइन ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए 2016 से 2028 तक एक साइबर कैफे चलाया। इससे जितने भी पैसे इकठ्ठा हुए इससे वे दिल्ली में रहकर IAS की तैयारी करने लगे। कुछ समय बाद पैसे खत्म हो गए जिसके बाद उन्हें दिल्ली में रहने के लिए ढाई लाख रुपये का लोन लिया जिसे वे धीरे-धीरे चुका रहे हैं।

IAS Success Story: पढ़ाई के साथ सोशल मीडिया का लिया भी सहारा

मोइन अहमद ने बताया कि वे एक दिन में 7 से 8 घंटे तक तैयारी के लिए अध्ययन करते थे। इसके साथ उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी न बनाकर उसका भी सदुपयोग किया। मोइन अहमद सोशल मीडिया पर सरकार के सभी मंत्रालयों सहित विभिन्न लोगों को फॉलो करते हैं जिससे उन्हें कोई भी जानकारी वहां पर आसानी से मिल जाती थी।

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: आमिर खान ने UPSC CSE 2022 में लहराया परचम, पिता ने पढ़ाई के लिए छोड़ दिया था गांव