Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC: तेलंगाना सरकार ने यूपीएससी प्रीलिम में सफल अभ्यर्थियों को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का किया एलान

भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस (सिविल सेवा) प्रीलिम एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाले तेलंगाना राज्य के उम्मीदवारों को राज्य सरकार की ओर से 1 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाने की घोषणा की गई है। इस राशि को देने का मकसद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करना और मेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए मदद देना है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
UPSC: तेलंगाना सरकार यूपीएससी प्रीलिम में सफल उम्मीदवारों को 1 लाख रुपये देगी प्रोत्साहन राशि।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपीएससी प्रीलिम 2024 एग्जाम का रिजल्ट जारी हो चुका है। ऐसे अभ्यर्थी जो तेलंगाना राज्य के तहत आते हैं और यूपीएससी प्रीलिम एग्जाम में सफलता प्राप्त कर चुके हैं उनके लिए बेहतरीन खबर है। तेलंगाना सरकार के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने इन उम्मीदवारों को प्रोत्साहित करने और मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए 1 लाख रुपये आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। यह राशि राजीव गांधी सिविल अभयहस्तम योजना के अंतर्गत वितरित की जाएगी। इसका मुख्य मकसद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करना है।

किसे मिलेगी राशि

यह राशि उन सभी उम्मीदवारों को दी जाएगी जो यूपीएससी प्रिलिमिनरी एग्जाम में सफलता प्राप्त कर चुके हैं बशर्ते उम्मीदवारों की पारिवारिक आयु 8 लाख रुपये वार्षिक से कम होनी चाहिए। जाति/ कैटेगरी का किसी भी प्रकार से कोई भी बंधन नहीं है। अभ्यर्थी का तेलंगाना राज्य को निवासी होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- UKPSC Recruitment 2024: उत्तराखंड सरकारी पॉलिटेक्निक में लेक्चरर और असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर पदों पर आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

इस वर्ष 1206 पदों पर होनी हैं नियुक्तियां

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से प्रीलिम एग्जाम का रिजल्ट 1 जुलाई 2024 को जारी किया गया था। जो भी अभ्यर्थी प्रीलिम एग्जाम में सफल हुए हैं वे मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे। इस वर्ष भर्ती के माध्यम से कुल 1206 पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं। इसमें से भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस (सिविल सेवा) के तहत कुल 1056 पदों और भारतीय वन सेवा (IFS) के तहत कुल 150 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- RRB JE Recruitment 2024: आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 30 जुलाई से होंगे शुरू