Move to Jagran APP

UPSSSC जल्द जारी कर सकता है प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, जानें इस परीक्षा में भाग लेने के लाभ

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UPSSSC PET 2024) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के बाद अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पायेंगे। इस परीक्षा में 10वीं उत्तीर्ण से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र होंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 07:43 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2024 Notification जल्द upsssc.gov.in पर होगा उपलब्ध।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पीईटी 2024 की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन जारी होने एवं आवेदन शुरू होने का इंतजार है। आपको बता दें कि इस परीक्षा 40 लाख के आस-पास अभ्यर्थी भाग लेते हैं। पिछले वर्ष यूपीएसएसएससी की ओर से पीईटी की अधिसूचना अगस्त माह में ही जारी कर दी गई है लेकिन इस बार इसमें देरी देखने को मिल रही है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) जल्द ही अधिसूचना जारी कर परीक्षा से संबंधित डिटेल साझा कर सकता है।

इस परीक्षा में भाग लेने के क्या होंगे फायदे

जो भी अभ्यर्थी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UPSSSC PET 2024) में भाग लेंगे वे उत्तर प्रदेश राज्य में निकलने वाली ग्रुप बी व ग्रुप सी पदों पर निकलने वाली भर्तियों में भाग लेने के लिए पात्र हो जाएंगे। इन भर्तियों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को यूपी पीईटी माना जायेगा। इसके बाद आपको भर्ती निकलने के बाद केवल मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा।

10वीं से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अभ्यर्थी कर सकेंगे अप्लाई

यूपीएसएसएससी पीईटी 2024 एग्जाम में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके अभ्यर्थी भी इसमें शामिल होने के लिए पात्र हैं।

शैक्षिक योग्यता के अलावा आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थियों को नियमनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन प्रॉसेस

इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से स्वयं ही फॉर्म भर सकेंगे और इससे वे कैफे के अतिरिक्त चार्ज से भी बच सकेंगे-

  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा कर मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल, हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ अपलोड कर दें।
  • इसके बाद उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करें।
  • अब पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में फीमेल हेल्थ वर्कर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 5 हजार+ पदों के लिए आवेदन 28 अक्टूबर से