Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC PET 2024: यूपीएसएसएससी पीईटी एग्जाम के लिए कब आएगा Notification, यहां पढ़ें अपडेट

उत्तर प्रदेश सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की ओर से जल्द ही यूपीएसएसएससी पीईटी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद 10वीं से लेकर डिग्रीधारक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। इस परीक्षा का स्कोर कार्ड एक साल के लिए वैलिड होता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:56 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2024 Notification जल्द हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से प्रति वर्ष राज्य में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यूपीएसएसएससी पीईटी 2024 के लिए जल्द ही आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस माह में आयोग नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है, हालांकि अभी तक आयोग की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की परिधि में आने वाले विभिन्न विभागों के अधीन होने वाली ग्रुप बी एवं ग्रुप सी भर्तियों के लिए पात्र हो जाते हैं। इसका स्कोर कार्ड एक साल के लिए वैलिड होता है।

कौन कर सकता है आवेदन

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा हायर एजुकेशन वाले अभ्यर्थी भी UPSSSC Preliminary Eligibility Test (PET) में भाग ले सकते हैं।

आयु सीमा

परीक्षा में भाग लेने के लिए कटऑफ डेट के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में निमानुसार छूट प्रदान की जाती है।

कहां और कैसे किया जा सकेगा आवेदन

आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सर्प्रथम ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन डिटेल दर्ज करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

आवेदन शुल्क वर्ग के अनुसार अलग-अलग तय किया गया है। जनरल, ओबीसी वर्ग को आवेदन शुल्क 185 रुपये, एससी/ एसटी को 95 रुपये और दिव्यांग अभ्यर्थी को 25 रुपये जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें- SSC GD 2025: जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 39481 पदों पर भर्ती का एलान, यहां से करें अप्लाई