Move to Jagran APP

UPSSSC PET 2024: कब खत्म होगा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार, यहां पढ़ें अपडेट

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से यूपी पीईटी 2024 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही UPSSSC की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। पात्रता एवं मापदंड सिलेबस की जानकारी के लिए आप इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 21 Oct 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET 2024 Notification जल्द जारी होने की संभावना।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (UPSSSC PET 2024) की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है जो लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले वर्ष नोटिफिकेशन अगस्त माह में जारी कर दी गई थी लेकिन इस बार अभी तक अधिसूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन इस माह के अंत में या दिवाली के बाद अधिसूचना जारी कर सकता है, हालांकि अभी तक विभाग की ओर से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

न्यूनतम 10वीं उत्तीर्ण से लेकर उच्च शिक्षा वाले अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग

यूपी पीईटी परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा उच्च शिक्षा जैसे ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार भी इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हैं। हालांकि अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग जैसे एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को ऊपरी उम्र में नियमनुसार छूट प्रदान की जाती है।

कितना लगता है आवेदन शुल्क

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है। फॉर्म के साथ एप्लीकेशन फीस जमा करना अनिवार्य है तभी आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है। जनरल, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 185 रुपये, एससी/ एसटी वर्ग को 95 रुपये और पीएच वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को 25 रुपये जमा करना होता है।

सिलेबस

इस परीक्षा में भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामयिकी, सामान्य जागरूकता विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके साथ ही अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचन एवं विश्लेषण, ग्राफ की व्याख्या एवं विश्लेषण और तालिका की व्याख्या एवं विश्लेषण से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।

आपको बता दें कि इस भर्ती में भाग लेने वाले अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी के तहत ग्रुप बी व ग्रुप सी के पदों पर निकलने वाली भर्तियों में भाग लेने के लिए पात्रता हासिल कर लेते हैं। परीक्षा का स्कोर कार्ड एक साल के लिए वैध होता है।

यह भी पढ़ें- UP Police Result Date 2024: दिवाली से पहले आ सकता है यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट, जानें PET-PST के लिए कब आएंगी डेट्स