Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC PET Exam 2023: यूपी पीईटी परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों को मानने होंगे ये नियम, वरना होगी मुश्किल

UPSSSC PET Exam 2023 उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से हाल ही में एग्जाम के लिए हॉल टिकट भी रिलीज कर दिए गए हैं। अभी तक जिन उम्मीदवारों ने इसे डाउनलोड नहीं किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से जुड़े नियमों को ध्यान से पढ़ें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
UPSSSC PET Exam 2023: यूपी पीईटी परीक्षा में उम्मीवारों को मानने होंगे ये नियम

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UPSSSC PET Exam 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Service Selection Commission, UPSSSC ) की ओर से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2023 का आयोजन 28 और 29 अक्टूबर, 2023 को होना है। UPSSSC की ओर से हाल ही में एग्जाम के लिए हॉल टिकट भी रिलीज कर दिए गए हैं। फिलहाल, परीक्षार्थी एग्जाम की तैयारियों में जुटे हैं। इसी क्रम में कैंडिडेट्स के लिए अहम अपडेट यह है कि दो दिन आयोजित होने वाली इस परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों को कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा। ऐसा नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को एग्जाम देने से वंचित किया जा सकता है। आइए डालते हैं इन नियमों पर एक नजर।

  • परीक्षा के दिन ट्रैफिक समस्याओं से बचने के लिए या फिर अंतिम समय की होने वाली परेशानी से बचने के लिए उम्मीदवारों को समय पर एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। प्रवेश पत्र पर एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करने का समय दिया गया है। अभ्यर्थियों को उसके अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए। 
  •  यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र लेकर जाना होगा। इसके साथ ही कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक वैलिड फोटोआईडी भी लेकर आनी होगी। इस आईडी में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटरआईडी कार्ड, पासपोर्ट सहित कोई भी एक दस्तावेज शामिल है।
  • अभ्यर्थी ध्यान दें कि यूपी पीईटी परीक्षा में मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड, स्माॅर्ट वॉच सहित कोई भी इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने पर सख्त मनाही है। अगर कोई भी उम्मीदवार इन सामना के साथ पकड़ा जाता है तो उस पर नियमानुसर कार्रवाई की जाएगी।

UPSSSC PET Exam 2023: इन 35 जिलों में होगी पीईटी परीक्षा

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से प्रदेश के 35 जिलों में परीक्षा कंडक्ट कराई जाएगी। इनमें, आगरा अलीगढ, अयोध्या, आजमगढ़, बांदा, बदायूं, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, देवरिया, गौतमबुद्धनगर, गाज़ियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, जालौन, झांसी, कानपुर नगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर और शाहजहांपुर सहित कई अन्य जिले शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: UP School Closed: यूपी के स्कूलों में इस तारीख को रहेगी छुट्टी, जानिए डेट और वजह