Move to Jagran APP

UPSSSC Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में फीमेल हेल्थ वर्कर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 5 हजार+ पदों के लिए आवेदन 28 अक्टूबर से

उत्तर प्रदेश में फीमेल हेल्थ वर्कर के 5272 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को भर सकेंगे। आवेदन की लास्ट डेट 27 नवंबर निर्धारित है। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल अभ्यर्थी इस पेज से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 15 Oct 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
UPSSSC Recruitment 2024 के लिए यहां से डाउनलोड करें नोटिफिकेशन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की ओर से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यूपीएसएसएससी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 5272 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर से शुरू होकर 27 नवंबर 2024 तक पूर्ण की जा सकेगी। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर भरा जा सकेगा।

आवेदन से पहले चेक कर लें पात्रता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 का वैलिड स्कोर कार्ड होना चाहिए। इसके साथ ही महिला उम्मीदवार ने 10+2 उत्तीर्ण करने के साथ ही ANM सर्टिफिकेट प्राप्त किया है। उम्मीद्वारका यूपी नर्सिंग काउंसिल में रजिस्टर होना आवश्यक है।

आयु सीमा

फीमेल हेल्थ वर्कर पदों पर आवेदन के लिए महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम उम्र में आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जायगे।

UPSSSC Female Health Worker Recruitment 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें और उसका एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें। आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए मात्र 25 रुपये निर्धारित किया गया है।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 5272 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से जनरल के लिए 2399 पद, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 489 पद, ओबीसी के लिए 1559 पद, एससी के लिए 435 पद और एसटी के लिए 390 पद आरक्षित हैं। रिक्त पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में भाग लेना होगा। प्रश्न पत्र में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित है। प्रश्न पत्र हल करने के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- Bank of Maharashtra Vacancy: बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, यहां दिए लिंक से भरें फॉर्म