Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPTET Result 2021: यूपीटीईटी रिजल्ट के लिए परेशान 18 लाख अभ्यर्थी, जानें परिणाम में क्यों हो रही है देरी

UPTET Result 2021 उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने 27 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी 2021-22 के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। उम्मीदवारों को 1 फरवरी 2022 तक उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Tue, 22 Mar 2022 11:53 AM (IST)
Hero Image
23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा देने वाले लगभग 18 लाख उम्मीदवार अभी तक नतीजों की राह देख रहे हैं।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UPTET Result 2021: 23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा देने वाले लगभग 18 लाख उम्मीदवार अभी तक नतीजों की राह देख रहे हैं। एक महीने से ज्यादा वक्त से रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के सामने अभी तक भी कोई स्पष्ट स्थिति नहीं है कि आखिर रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (Uttar Pradesh Basic Education Board, UPBEB) ने इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी की नहीं की है कि, नतीजे किस दिन जारी होंगे। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में नतीजों को लेकर दावे किए जा रहे हैं। इसके मुताबिक, नतीजे अगले सप्ताह जारी होने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि, यूपीटीईटी परिणाम 2021 (UPTET Result 2021) 25 मार्च के बाद ही जारी किया जाएगा। यूपी में नई सरकार बनने की प्रक्रिया में देरी के चलते रिजल्ट का काम भी अटका हुआ है। दरअसल, हाल ही में चुनाव के नतीजे जारी किए गए हैं। इसके तहत योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) 25 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे। अब चूंकि इसके बाद

नई कैबिनेट का गठन किया जाएगा। इसके बाद ही नतीजों की घोषणा ऑफिशियल पोर्टल updeled.gov.in पर किया जाएगा। नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार जरूरी पोर्टल पर लॉगइन करके अपना स्कोर देख सकेंगे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test 2021) परिणाम पहले प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh assembly elections)के कारण परिणाम स्थगित कर दिए गए थे, लेकिन अब बोर्ड जल्द ही परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

27 जनवरी 2022 को जारी हुई थी प्रोविजनल आंसर-की

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने 27 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी 2021-22 के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी की थी। उम्मीदवारों को 1 फरवरी 2022 तक उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी। अब, बोर्ड समीक्षा के बाद परिणामों की घोषणा करेगा।