Move to Jagran APP

उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा Answer Key कभी भी हो सकती है जारी, तय तिथि में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से UTET 2024 का आयोजन 24 अक्टूबर को दो शिफ्ट में करवाया गया था। अब उम्मीदवारों के लिए जल्द ही बोर्ड की ओर से आंसर की जारी कर दी जाएगी जिसके बाद अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। किसी उत्तर से संतुष्ट न होने पर अभ्यर्थी तय तिथियों में इस पर आपत्ति भी दर्ज कर पायेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 27 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
UTET Answer Key 2024 जल्द ukutet.com पर होगी जारी।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2024 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से यूटीईटी 2024 आंसर की किसी भी समय जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से डेट के बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें कि आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट ukutet.com पर ऑनलाइन माध्यम से सभी सेट के अनुसार जारी की जाएगी। उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए बाद अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और अपने परिणाम का अनुमान लगा सकेंगे।

आपत्ति दर्ज करने का भी मिलेगा मौका

यूटीईटी आंसर की 2024 द्वारा प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर आप इसमें दिए किसी भी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो उस पर ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे। ऑब्जेक्शन तय तिथियों में सभी आवश्यक प्रूफ के साथ मेल- secyutet@gmail.com पर भेजा जा सकेगा। अगर आपके द्वारा दर्ज की गई आपत्ति सही पाई जाती है तो उसके लिए अंक प्रदान किये जाएंगे।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे उत्तर कुंजी

  • उत्तराखंड टीईटी आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब उत्तर कुंजी पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी।
  • इसके बाद अपनी शिफ्ट एवं सेट के अनुसार प्रश्न उत्तरों का मिलान कर लें।

कब हुई थी परीक्षा

आपको बता दें कि UBSE की ओर से उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 24 अक्टूबर 2024 को दो शिफ्ट में करवाया गया था। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4:30 तक संपन्न करवाई गई थी।

फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार होगा परिणाम

अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों का निराकरण बोर्ड की ओर से गठित विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया जाएगा। अंत में इस टीम द्वारा फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी। अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर ही उम्मीदवार का परिणाम तैयार कर घोषित किया जाएगा। एग्जाम से जुड़ी अधिक जानकारी के अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- AWES Recruitment 2024: आर्मी स्कूल में TGT, PGT, PRT पदों पर आवेदन की लास्ट डेट आज, जल्द कर लें अप्लाई- इस डेट में होगा एग्जाम