Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Board 12th Result: उत्तराखंड बोर्ड 12वीं रिजल्ट इस माह के अंत तक हो सकते हैं घोषित, मूल्यांकन अंतिम दौर में

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं 27 फरवरी से 16 मार्च तक करवाया गया था जिसके बाद कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। मूल्यांकन होने के बाद रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट इस माह 30 तारीख को घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी रोल नंबर दर्ज करके अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 09 Apr 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Board 12th Result इस माह के अंत तक हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) की ओर से राज्य में कक्षा 12th की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 27 फरवरी से शुरू होकर 16 मार्च तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से मूल्यांकन प्रक्रिया कल यानी 10 अप्रैल 2024 तक कर लिया जाएगा।

कॉपियों के मूल्यांकन के बाद बोर्ड की ओर से रिजल्ट तैयार करके घोषित किया जाएगा। उत्तरखंड बोर्ड 12th रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को जारी किया जाएगा। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित होंगे।

इस तरीके से कर सकेंगे चेक

  • उत्तरखंड बोर्ड रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।
  • रोल नंबर दर्ज करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

दो लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने लिया था परीक्षाओं में भाग

इस वर्ष उत्तराखंड बोर्ड की बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में कुल दो लाख 10 हजार 354 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। अब इन सभी को अपने रिजल्ट घोषित किये जाने का इंतजार है जो इस माह के अंत में समाप्त हो सकता है। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से सभी स्ट्रीम (साइंस/ आर्ट्स/ कॉमर्स) का परिणाम एक साथ ही घोषित किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड अध्यक्ष के द्वारा टॉपर्स के नामों की घोषणा भी की जाएगी। रिजल्ट से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए अभ्यर्थी समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

यह भी पढ़ें- After 12th Government Jobs: बारहवीं के बाद खुल जाते हैं सरकारी नौकरी के द्वार, आर्मी, रेलवे से लेकर इन क्षेत्रों में मिलेगी जॉब