Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Board Result 2024: इंतजार खत्म, उत्तराखंड बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट 30 अप्रैल को होगा घोषित

उत्तराखंड बोर्ड (UBSE) के सभापति महावीर सिंह बिष्ट ने क्लास 10th एवं 12th रिजल्ट जारी होने की तिथि की घोषणा कर दी है। UBSE की ओर से उत्तराखंड मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट कक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को 11 बजकर 30 मिनट पर घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन माध्यम से या एसएमएस के जरिये इसे चेक कर पायेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड बोर्ड से मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से क्लास 10th एवं 12th रिजल्ट जारी करने की डेट की घोषणा कर दी गई है। बोर्ड के सभापति महावीर सिंह बिष्ट की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार UBSE की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को सुबह 11:30 बजे घोषित कर दिया जाएगा।

रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जायेगा जिसके बाद रिजल्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर एक्टिव हो जायेगा जहां से आप परिणाम की जांच कर सकेंगे।

दो लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार 30 अप्रैल को हो जायेगा खत्म

आपको बता दें किस वर्ष उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं में कुल 2,10,354 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। इसमें से मैट्रिक बोर्ड परीक्षाओं के लिए 1,15,606 स्टूडेंट्स और बारहवीं कक्षा के लिए 94,748 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण करवाया था।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

  • उत्तराखंड बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटर रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस भी कक्षा (10वीं या 12वीं) का रिजल्ट चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना है।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा अनिवार्य

आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को सभी विषयों में न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। अगर छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाते हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकेंगे। इसके अतिरिक्त अपने अंकों स संतुष्ट न होने पर छात्र स्क्रूटिनी फॉर्म भरकर अपनी कॉपी को रीचेक/ पुनर्मूल्यांकन करवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career In Teaching: टीचिंग में बनाना है करियर तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स, सुनहरा होगा भविष्य