Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WBJEE Allotment Result: राउंड 1 काउंसलिंग के नतीजे आज होंगे घोषित, wbjeeb.nic.in पर देखें अपनी सीट

WBJEEB द्वारा पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) 2024 के लिए आयोजित राउंड 1 काउंसलिंग के नतीजों (WBJEE 2024 Round 1 Seat Allotment Result) की घोषणा आज यानी मंगलवार 23 जुलाई को की जाएगी। जिन छात्र-छात्राओं को सीटों का आवंटन किया जाएगा उन्हें इसे स्वीकार करते हुए निर्धारित सहमति शुल्क का भुगतान 29 जुलाई तक करना होगा और सम्बन्धित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
WBJEE 2024 Round 1 Seat Allotment Result: आवंटित सीट देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल, wbjeeb.nic.in/wbjee पर विजिट करें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल राज्य के इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित होने वाले अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (WBJEEB) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों की पहले चरण की काउंसलिंग के नतीजे आज यानी मंगलवार, 23 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। बोर्ड द्वारा जारी काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार जिन छात्र-छात्राओं को सीटों का आवंटन किया जाएगा, उन्हें इसे स्वीकार करते हुए निर्धारित सहमति शुल्क का भुगतान 29 जुलाई तक करना होगा।

WBJEE 2024 Seat Allotment Result: ऐसे देखें अपनी आवंटित सीट

WBJEE 2024 काउंसलिंग के राउंड में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं को अपनी आवंटित सीट देखने के लिए इस प्रवेश परीक्षा के आधिकारिक पोर्टल, wbjeeb.nic.in/wbjee पर विजिट करना होगा। इसके बाद कैंडिडेट एक्टिविटी बोर्ड में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित पेज पर जाकर अपने रोल नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद स्टूडेंट्स अपनी आवंटित सीट का विवरण जान सकेंगे।

WBJEE 2024 सीट आवंटन परिणाम लिंक

यदि आवंटित सीट से सहमत होंगे तो इसके लिए निर्धारित फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। इसके स्टूडेंट्स को आवंटित कॉलेज में जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन कराना होगा, जिसकी जानकारी वे सम्बन्धित संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर ले सकते हैं।

WBJEE 2024 Counselling: राउंड 2 के नतीजे 31 जुलाई को

दूसरी तरफ, WBJEEB द्वारा दूसरे चरण की काउंसलिंग के नतीजों की घोषणा 31 जुलाई को की जाएगी। इस चरण में जिन छात्र-छात्राओं को सीटों को आवंटित किया जाएगा, उन्हें इनके लिए शुल्क का भुगतान 3 अगस्त तक करना होगा। साथ ही, स्टूडेंट्स को इसी अवधि तक सम्बन्धित कॉलेज में जाकर अपने प्रमाण-पत्रों का सत्यापन कराना होगा।

WBJEE 2024 काउंसलिंग कार्यक्रम लिंक