Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या NBEMS जारी करेगा NEET PG 2024 परीक्षा के लिए आसंर-की? जानें क्या है आधिकारिक सूचना

विभिन्न परीक्षा एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए आंसर-की जारी करते हुए उन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को आमंत्रित किया जाता है। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी किए जाते हैं। हालांकि उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NEET PG के लिए NBEMS द्वारा आंसर-की नहीं जारी की जाती रही हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 13 Aug 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
NEET PG 2024 नतीजों की घोषणा इस माह के आखिर तक संभव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के मेडिकल कॉलेजों में संचालित होने वाले पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री/डिप्लोमा कोर्सेस में इस साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - पीजी (NEET PG) 2024 का आयोजन आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) ने बीते रविवार को किया। खबरों के मुताबिक बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए देश भर के 170 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए थे। इनमें से परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों को अब पूछे गए प्रश्नों की अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों (Provisional Answer Keys) और परिणाम (Result) का इंतजार है।

क्या NBEMS जारी करेगा NEET PG 2024 के आसंर-की?

आमतौर पर विभिन्न परीक्षा एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए आंसर-की जारी करते हुए उन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को आमंत्रित किया जाता है। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे जारी किए जाते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि NEET PG के लिए NBEMS द्वारा आंसर-की नहीं जारी की जाती हैं।

इस साल की परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा जारी सूचना पुस्तिका के सेक्शन B में दिए गए गैर प्रकटीकरण समझौता (Non Disclosure Agreement) के उप-सेक्शन 9.7 में दिए गए नियमों के मुताबिक, “NBEMS उत्तर कुंजी / उत्तर पुस्तिकाओं सहित परीक्षा की किसी भी सामग्री को साझा करने के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।”

कब घोषित होंगे NEET PG 2024 के नतीजे?

ऐसे में NBEMS द्वारा 11 अगस्त को आयोजित की गई NEET PG 2024 परीक्षा के सीधे नतीजे ही घोषित किए जाएंगे। बोर्ड ने इस परीक्षा के बुलेटिन में परीक्षा और परिणाम की तिथि में तीन सप्ताह का अंतर रखा था। हालांकि, परीक्षा के आयोजन की तिथि बदलकर 11 अगस्त किए जाने के बाद परिणाम की नई तिथि साझा नहीं की गई थी। फिर भी पिछले कार्यक्रम के अनुसार नतीजे इस सप्ताह के आखिर तक जारी किए जाने की संभावना है।

यह भी पढे़ं - NEET PG 2024: देश के 170 शहरों में रविवार को आयोजित हुई नीट पीजी परीक्षा, नतीजे इस तारीख तक संभव