Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Book Day 2020: हर स्टूडेंट को पढ़नी चाहिए ये 5 किताबें, करियर संवारने में करती हैं मदद

World Book Day 2020 कहते हैं कि किताबों से अच्छा आपका कोई दोस्त नहीं होता। पढ़ने की यही आदत न केवल आपको बेहतर इंसान बनाती है बल्कि जीवन की तमाम चुनौतियों से निपटने में मदद करती है।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Thu, 23 Apr 2020 11:33 AM (IST)
Hero Image
World Book Day 2020: हर स्टूडेंट को पढ़नी चाहिए ये 5 किताबें, करियर संवारने में करती हैं मदद

 World Book Day 2020: कहते हैं कि किताबों से अच्छा आपका कोई दोस्त नहीं होता। पढ़ने की यही आदत न केवल आपको बेहतर इंसान बनाती है बल्कि जीवन की तमाम चुनौतियों से निपटने में मदद करती है। वहीं इसी के महत्व को समझते हुए हर साल आज यानी कि 23 अप्रैल को वर्ल्ड बुक डे के तौर पर मनाया जाता है। यूनेस्को ने 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day) के तौर पर घोषित किया है। इसे वर्ल्ड बुक डे और कॉपीराइट डे भी कहा जाता है। इसका उद्देश्य लोगों के भीतर पढ़ने की कला को बढ़ाना है। यूनेस्को ने इस दिन को ही पुस्तक दिवस के रूप में इसलिए चुना क्योंकि शेक्सपियर सहित कई साहित्यकारों का इसी दिन निधन हुआ था। इसलिए इस दिन को वर्ल्ड बुक डे के तौर पर दुनिया भर में मनाते हैं। ऐसे में इस खास दिन हम स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसी किताबें लेकर आए हैं, जो उनके करियर के लिहाज से बेहद अच्छी हैं। हर स्टूडेंट्स को करियर में सफलता पाने के लिए ये किताबें जरूर पढ़नी चाहिए।

इग्नाइटेड माइंड्स

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा लिखी इस किताब को हर स्टूडेंट्स को पढ़नी चाहिए। इसमें कहा गया है कि सपने बड़े होने चाहिए और उन सपनों के पूरा होने का विश्वास भी होना चाहिए। इन किताबों को सभी कॉलेज स्टूडेंट्स को पढ़ना चाहिए, क्योंकि स्कूल- कॉलेज ही ऐसा टाइम होता है जहां से हमारा आगे का भविष्य बनता है। इस लिहाज से स्टूडेंट्स को जरूर पढ़नी चाहिए ये किताब।

जुगाड़ इनोवेशन:

यह विडियो भी देखें

कहते हैं कि भारतीय कितनी भी विषम परिस्थतियों में क्यों न हों लेकिन किसी न किसी जुगाड़ से वह इन परिस्थतियों से बाहर निकल ही आते हैं। भारतीयों की इन आदतों को किताब का रूप दिया है तीन लेखकों ने मिलकर और इस किताब का नाम जुगाड़ इनोवेशन: थिंक फ्रुगल, बी फ्लेक्सिबल। यह किताब कैंब्रिज के प्रोफेसर जयदीप प्रभु, अमेरिका के नवाचार से जुड़ी रणनीति तैयार करने वाले नवी रादजू और अमेरिका एवं मुंबई में स्थित एक बाजार परामर्श कंपनी चलाने वाली सिमोन आहूजा ने लिखी है। इस किताब में बताया गया है कि पश्चिमी देशों की कंपनियों को सुक्षाया गया है कि वे गलाकाट प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कामयाबी के लिए वे भारतीयों की तरह जुगाड़ का सहारा लेकर नए तरीके इजाद कर सकते हैं।

थिंकिग फास्ट एंड स्लो

प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक और अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के विजेता डैनियल कहमैन की लिखी हुई किताब थिंकिग फास्ट एंड स्लो। यह किताब दो प्रणालियों को बताती हैं जो हमारे सोचने के तरीके पर निर्भर करती है। इसके अलावा हेल्थ, वेल्थ और हैप्पीनेस के बारे में निर्णय लेने के कौशल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। किताब बहुत सरल रूप में लिखी गई है, फिर भी संदेश को बहुत स्पष्ट रूप से व्यक्त करती है और स्पष्ट है।

द फाउंटेनहेड

इस बुक में बताया गया है कि कैसे कुछ लोग उसी में संतुष्ट हो जाते हैं जो उन्हें मिलता है जबकि कुछ लोग कैसे अपने जीवन को आकार देते हैं। वे अपनी तकदीर खुद लिखते हैं। ऐसे में यह किताब भी स्टूडेंट्स के लिए बेहद अच्छी है।

सफल लोगों की सात आदतें

इस किताब में राबर्ट कोवे ने बताया है कि कैसे आदतें बनाई जाती हैं और कैसे ये आदतें लोगों के लिए लाभकारी हो सकती हैं।