Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Environment Day: जलवायु संकट पर एक वैश्विक स्टॉकटेक, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

World Environment Day इस वर्ष COP28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में 30 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 के बीच होगा। इसी के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करने एवं जलवायु संकट से लड़ने एवं सभी देशों को एकजुट करने के लिए बॉन में सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 05 Jun 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
World Environment Day: 5 जून को विश्व भर में विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।

World Environment Day: आज के दिन को दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मना रही है। विश्व पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 5 जून को सेलिब्रेट किया जाता है। वर्तमान समय पर्यावरण के लिए कठिन परिस्थितियां उत्पन्न कर रहा है। इसी से निपटने के लिए पर COP27 और COP28 के बीच में, ग्लोबल क्लाइमेट कम्यूनिटी इस वर्ष जलवायु संकट पर मजबूती से काम करने के लिए लिए बॉन में मिल रहे हैं जिससे क्लाइमेट चेंज पर जमीनी स्तर पर काम किया जा सके। बॉन जलवायु शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पर्यावरण संकट पर टेक्निकल डिस्कसन करने के साथ ही पेरिस समझौते के कार्यान्वयन का वैश्विक स्टॉकटेक, बदलती चीजों को लेकर लक्ष्य, रहने योग्य समाज का निर्माण करना, इसको लेकर हो रही हानि को लेकर चर्चा करना एवं राजनीतिक चर्चाओं के लिए टोन सेट करना है

क्या है जलवायु शिखर सम्मलेन

जलवायु शिखर सम्मेलन प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस वर्ष जलवायु शिखर सम्मेलन की 28वीं बैठक होने जा रही है जो संयुक्त अरब अमीरात में 30 नवंबर से 12 दिसंबर 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इसमें वे देश भाग लेते हैं जिन्होंने जिन्होंने 1992 में हुए मूल जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इनको कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज (CPO) कहा जाता है। इस वर्ष इस शिखर सम्मेलन में 200 देशों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

किन-किन मुद्दों पर होगी चर्चा

जलवायु संकट से लड़ने के लिए सबसे अहम मुद्दा है सभी देशों के द्वारा उत्सर्जन में कमी लायी जाये। इससे निपटने के लिए यह भी तय किया गया है कि विकासशील देशों के लिए फंड भी इकठ्ठा किया जाये ताकि वे उत्सर्जन कम करने में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकें। इसके साथ ही भूमि और मीठे पानी के पारिस्थितिक तंत्र में 400 मिलियन हेक्टेयर का संरक्षण और पुनर्स्थापन करना, स्मार्ट और पूर्व चेतावनी प्रणाली की स्थापना के लिए निवेश करना है। इन सबके साथ ही 2.4 बिलियन लोगों के लिए स्वच्छ खाना पकाने के लिए सुरक्षित वातावरण मुहैया करवाना एवं सार्वजनिक और निजी दोनों स्रोतों से $140 से $300 बिलियन का फंड इकठ्ठा करना है।