Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Post Day 2023: डिजिटल इकोनॉमी के लिए डाकघरों की भूमिका को उजागर करता है इस बार का विश्व डाक दिवस

World Post Day 2023 संयुक्त राष्ट द्वारा हर वर्ष विश्व डाक दिवस के लिए एक मुख्य विषय की घोषणा की जाती है। इस क्रम में यूपीयू ने वर्ल्ड पोस्ट डे 2023 का थीम ‘Together for trust Collaborating for a safe and connected future’ घोषित किया है। इस साल के विश्व डाक दिवस का मुख्य विषय डिजिटल इकनॉमी के लक्ष्यों को पूरा करने में डाकघरों की भूमिका को उजागर करता है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Mon, 09 Oct 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
World Post Day 2023: पूरे विश्व में हैं 50 लाख से अधिक डाक कर्मचारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। World Post Day 2023: आज विश्व डाक दिवस है। हर साल 9 अक्टूबर को वर्ल्ड पोस्ट डे मनाया जाता है। विश्व डाक दिवस को संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) की स्थापना की वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जाता है। यूपीयू की स्थापना स्विटजरलैंड की राजधानी बर्न में आज ही के दिन (9 अक्टूबर) वर्ष 1884 में की गई थी। विश्व डाक दिवस को मनाए जाने की घोषणा वर्ष 1969 में जापान के टोकियो हुए यूपीए कांग्रेस के दौरान की गई थी। इसी के बाद से हर साल 9 अक्टूबर को वर्ल्ड पोस्ट डे मनाया जा रहा है।

World Post Day 2023 Theme: विश्व डाक दिवस का मुख्य विषय

संयुक्त राष्ट द्वारा हर वर्ष विश्व डाक दिवस के लिए एक मुख्य विषय की घोषणा की जाती है। इस क्रम में यूपीयू ने वर्ल्ड पोस्ट डे 2023 का थीम ‘Together for trust: Collaborating for a safe and connected future’ घोषित किया है। इस साल के विश्व डाक दिवस का मुख्य विषय डिजिटल इकोनॉमी के लक्ष्यों को पूरा करने में डाकघरों की भूमिका को उजागर करता है। यूएन द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी अनुसार वैश्विक स्तर पर डिजिटल एकल डाक क्षेत्र को विकसित करने के लिए सभी देशों और उनकी डाक सेवाओं को आगे आना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक सभी लोगों को एकजुट करने के लिए, उनके समावेश के लिए और समुदायों को बढ़ावा देने में डाक घर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पूरे विश्व में 50 लाख से अधिक डाक कर्मचारी लोगों के संदेशों, उपहारों, दवाओं, धन व अन्य व्यक्तगित व जरूरी वस्तुओं की पहुंचाने के काम में लगे हैं।

यह भी पढ़ें - इस डाक टिकट का दाम जानकर चौंक जाएंगे आप, जानें- देश में डाक टिकट का इतिहास

Exam GK on World Post Day 2023: विश्व डाक दिवस पर परीक्षोपयोगी जानकारियां

  • विश्व डाक दिवस की तारीख - 9 अक्टूबर
  • यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन - संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी
  • यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना - 9 अक्टूबर 1884
  • यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन का मुख्यालय - स्विटजरलैंड की राजधानी बर्न में
  • यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के अधीन
  • यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के वर्तमान प्रमुख - मासाहिको मेटोकी (Masahiko Metoki)

यह भी पढ़ें - World Postal Day: हाईटेक युग में आज भी पोस्ट कार्ड की है अहमियत, आज भी है इसकी मांग