Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World's Top 5 Toughest Exams: यूपीएससी और जेईई देश ही नहीं दुनिया की हैं सबसे कठिन परीक्षाएं, देखें लिस्ट

Worlds Top 5 Toughest Exams वर्ल्ड के टफ एग्जाम में सबसे पहला नंबर Gaokao परीक्षा का आता है। इसके बाद दूसरे नंबर आईआईटी जेईई और फिर तीसरे नंबर पर संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूपीएससी की परीक्षा आती है।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 19 Jan 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
World's Top 5 Toughest Examsयूपीएससी और जेईई एग्जाम देश ही नहीं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

एजुकेशन डेस्क। World's Top 5 Toughest Exams: यूपीएससी और जेईई ये कुछ ऐसी परीक्षाएं हैं, जिन्हें देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है। इन परीक्षाओं को क्रैक करना आसान नहीं होता है लेकिन ये एग्जाम सिर्फ देश में नहीं बल्कि दुनिया में भी सबसे मुश्किल मानी जाती हैं। दरअसल, यह आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने दी है। उन्होंने हाल ही में एक ट्वीट करके बताया कि दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में यूपीएससी या संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा और आईआईटी में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई परीक्षा भी सबसे ज्यादा मुश्किल होती है। वहीं अगर संख्या के आधार पर बात करें तो दूसरे और तीसरे नंबर पर आता है।

1. Gaokao Exam - China

2. IIT JEE Exam (Joint Entrance Exam - Indian Institute of Technology) - India

3. UPSC Civil Services Exam (Union Public Service Commission) - India

4. Mensa - England (found)

5. GRE (Graduate Record Examination) - USA— Awanish Sharan (@AwanishSharan) January 17, 2023

पहले पर है चीन का Gaokao Exam

वर्ल्ड के टफ एग्जाम में सबसे पहला नंबर Gaokao परीक्षा का आता है। इसके बाद दूसरे नंबर आईआईटी जेईई और फिर तीसरे नंबर पर संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूपीएससी की परीक्षा आती है। चौथे नंबर पर इंग्लैंड की Mensa और पांचवे नंबर पर GRE Graduate Record Examination है।

Gaokao में 1 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट्स लेते हैं हिस्सा

चीन के Gaokao एग्जाम यूनिवर्सिटी में दाखिला देने के लिए हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब एक करोड़ छात्र भाग लेते हैं। यह परीक्षा करीब 9 घंटे चलती है, जिसमें दो दिन का समय लगता है। 

इससे इतर साल 2023 के लिए जेईई मेंस परीक्षा 2023 का आयोजन 24 जनवरी, 2023 से शुरू हो रहा है। फिलहाल परीक्षा के लिए एडवांस एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप रिलीज की जा चुकी है। जल्द ही प्रवेश पत्र भी रिलीज कर दिए जाएंगे।