Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Television Day 2023 के लिए ‘एक्सेसबिलिटी’ थीम UN ने किया घोषित, ऐसा है आज का टेलीविजन

World Television Day 2023 संयुक्त राष्ट्र ने इस बार के विश्व टेलीविजन दिवस का मुख्य विषय (Theme) ‘पहुंच (Accessbility)’ घोषित किया है जो कि टेलीविजन की उपलब्धता हर व्यक्ति के लिए सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। टेलीविजन संचार का ऐसा माध्यम है जो कि भौगोलिक सीमाओं से परे है और सूचनाओं के प्रसार के साथ-साथ शिक्षा और मनोरंजन का सबसे सुगम साधन है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
World Television Day 2023: शुरूआती एकतरफा संचार के दौर के बाद आज का टेलीविजन इंटेरैक्टिव हो चुका है। (File Photo)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। World Television Day 2023: आज, 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जा रहा है। आज भी हमारे जीवन में वीडियो कंटेंट के उपभोग का सबसे बड़ा माध्यम ही है। भले स्क्रीन साइज और स्वरूप बदल गए हों और लोगों के वीडियो कंटेंट उपभोग के लिए नए-नए प्लेटफॉर्म्स बढ़े हों, इसके बावजूद भी वैश्विक स्तर पर टेलीविजन सेट के इस्तेमाल की संख्या लगातार बढ़ी है।

World Television Day 2023 Theme: विश्व टेलीविजन दिवस का मुख्य विषय

यह जानकारी साझा करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने इस बार के विश्व टेलीविजन दिवस का मुख्य विषय (Theme) ‘पहुंच (Accessbility)’ घोषित किया है, जो कि टेलीविजन की उपलब्धता हर व्यक्ति के लिए सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। टेलीविजन संचार का ऐसा माध्यम है जो कि भौगोलिक सीमाओं से परे है और सूचनाओं के प्रसार के साथ-साथ शिक्षा और मनोरंजन का सबसे सुगम साधन है।

यह भी पढ़ें - World Television Day: टीवी के आविष्कार के तीन दशक बाद भारत आया टेलीविजन, जानें देश में इसका सफर

World Television Day 2023 Histroy: विश्व टेलीविजन दिवस का इतिहास

विश्व टेलीविजन दिवस को मनाए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सम्बन्धित प्रस्ताव को 17 दिसंबर 1996 को पारित किया गया था। इसके पहले संयुक्त राष्ट्र ने 21 व 22 नवंबर 1996 को वर्ल्ड टेलीविजन फोरम का आयोजन किया था। इसी के चलते महासभा ने विश्व टेलीविजन दिवस को 21 नवंबर को मनाए जाने की तारीख निर्धारित की थी। संयुक्त राष्ट्र ने निर्णय लेने की प्रक्रिया पर टेलीविजन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विश्व टेलीविजन दिवस को मनाए जाने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें - World Television Day 2022: पंखे के मोटर से तैयार किया गया था दुनिया का पहला टेलीविजन, जानिए Idiot Box का इतिहास

World Television Day 2023: ऐसा है आज का टेलीविजन

शुरूआती एकतरफा संचार के दौर के बाद आज का टेलीविजन इंटेरैक्टिव हो चुका है। साधारण टेलीविजन से विकसित होकर आज के स्मार्ट टीवी ने इंटरनेट से कनेक्ट होकर वीडियो इंटेरैक्शन यानी बहुआयामी संचार को लोगों तक पहुंचाया है। आज का टेलीविजन टेलीविजन मल्टीमीडिया और इंटरैक्टिव कंटेंट की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है, जैसे स्ट्रीमिंग वीडियो, संगीत और इंटरनेट ब्राउजिंग। विभिन्न सोशल मीडिया पर वीडियो प्लेटफार्मों से कंटेंट के उपभोग में बदलाव और लगातार विकसित हो रही तकनीक के बावजूद, टीवी अभी भी एक महत्वपूर्ण संचार का साधन बना हुआ है।