Move to Jagran APP

Yuva Sangam phase 5: शिक्षा मंत्रालय के युवा संगम फेज-5 कार्यक्रम के लिए जल्द कर लें अप्लाई, 21 अक्टूबर है लास्ट डेट

शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम के 5वें चरण के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट डेट 21 अक्टूबर 2024 है। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। 18 से 30 वर्ष के युवा जो इस अनूठी पहल में शामिल होना चाहते हैं वे वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए लिंक से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 17 Oct 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
Yuva Sangam phase 5 के लिए यहां से करें रजिस्ट्रेशन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय के एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत लांच किए गए देश के सबसे प्रतिष्ठित सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम ’युवा संगम’ में रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 21 अक्टूबर 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक इस प्रोग्राम एक लिए आवेदन नहीं कर सके हैं वे जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म युवा संगम की ऑफिशियल वेबसाइट ebsb.aicte-india.org पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

देश के हजारों युवाओं के पास अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने का मौका

देश भर के हजारों युवाओं को अपने राज्य/ केन्द्रीय शासित प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया जा रहा है और वे शिक्षा मंत्रालय द्वारा ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अंतर्गत लांच किए गए एक अनूठे कार्यक्रम ’युवा संगम’ के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस प्रोग्राम में युवा, मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस/ एनवाईकेएस स्वयंसेवक, नियोजित/ स्व-रोजगार वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफ-कैम्पस विद्यार्थी भी इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक न हो।

Yuva Sangam Phase 5 Registration Direct Link

नया सीखने का है बेहतरीन मौका

विद्यार्थियों एवं युवा पेशेवरों के लिए यह बहुत उत्साहजनक अवसर है। इस 5-7 दिनों की परिवर्तनकारी यात्रा में वे अपने देश, देश के लोगों और यहां तक की खुद अपने बारे में भी बहुत कुछ नया जानेंगे व सीखेंगे। युवा संगम सहभागियों को अवसर देता है कि वे भारत की विविधता को स्वयं अनुभव करें, सांस्कृतिक-सामाजिक समानताओं व चुनौतियों को पहचानें, तथा समस्याओं के लिए समावेशी समाधान विकसित करें अथवा अपनी पेशेवर/ अकादमिक विशेषज्ञता के जरिए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है उद्देश्य

युवा संगम का उद्देश्य है पहुंच व समझ के जरिए भारत के विस्तृत क्षेत्रों के मध्य जुड़ाव को गहरा करना है। यह पहल जागरुक एवं समानुभूतिपूर्ण नागरिकों की नवीन पीढ़ी को पोषित करते हुए राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाएगी।

पिछले बार 44 हजार से भी ज्यादा हुए पंजीकरण

युवा संगम के पिछले चरणों में भारी उत्साह देखने को मिला था, बीते चरण में पंजीकरण 44,000 का आंकड़ा पार कर गया था। अब तक भारत के लगभग 5,000 विद्यार्थी युवा संगम के विभिन्न चरणों में 110 से अधिक यात्राओं में भाग ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब एंड सिंड बैंक में अप्रेंटिसशिप पदों पर शुरू हुए आवेदन, किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई