Move to Jagran APP

Yuva Sangam Phase V Registration 2024: फिर बढ़ी युवा संगम फेज-5 के लिए लास्ट डेट, अब 25 अक्टूबर तक किया जा सकता है रजिस्ट्रेशन

शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम के 5वें चरण के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट एक बार फिर से एक्सटेंड कर दी गई है। जो अभ्यर्थी इस प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक हैं वे अब 25 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 22 Oct 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
यहां से करें Yuva Sangam Phase V के लिए रजिस्ट्रेशन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने युवा संगम के पांचवे चरण हेतु पंजीकरण कराने की समय सीमा 25 अक्टूबर 2024 तक एक्सटेंड कर दिया है ताकि किसी कारणवश तय तिथि में आवेदन न कर पाने वाले इच्छुक अभ्यर्थी इसमें भाग लेने के लिए आवेदन कर सकें। अंतिम तिथि आगे बढ़ाने से विद्यार्थियों एवं पेशेवरों समेत और अधिक युवाओं को अपने राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेश का प्रतिनिधि बनने का यह दुर्लभ अवसर प्राप्त होगा। आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाने का फैसला पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए लिया गया है।

पात्रता एवं मापदंड

इस प्रोग्राम में युवा, मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस/ एनवाईकेएस स्वयंसेवक, नियोजित/ स्व-रोजगार वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफ-कैम्पस विद्यार्थी भी इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक न हो।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • Yuva Sangam Phase V Application Form भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ebsb.aicte-india.org पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको UG Student, PG Student, Off Campus Youth में से एक चुनना है।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई डिटेल भरकर अभ्यर्थी फॉर्म को पूरा कर सकते हैं।
  • फॉर्म भरने के बाद आप उसका प्रिंटआउट निकलकर सुरक्षित रख सकते हैं। 

Yuva Sangam Phase V Registration 2024 Link

यह एक सफल सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम है जिसे एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत शुरु किया गया है। यह भारत के विविधता पूर्ण क्षेत्रों के 18 से 30 वर्षीय युवाओं के मध्य सम्पर्क एवं सहयोग को सुगम बनाता है। यह कार्यक्रम अब अपने पांचवे चरण में है और इसके तहत अब तक हुई 114 यात्राओं के माध्यम से 4,795 युवा एक-दूसरे की संस्कृतियों के बारे में सीख चुके हैं।

पिछले चरण में 44 हजार से भी ज्यादा हुए थे रजिस्ट्रेशन

युवा संगम के पिछले चरणों में भारी उत्साह देखने को मिला था, बीते चरण में पंजीकरण 44,000 का आंकड़ा पार कर गया था। अब तक भारत के लगभग 5,000 विद्यार्थी युवा संगम के विभिन्न चरणों में 110 से अधिक यात्राओं में भाग ले चुके हैं। अभ्यर्थी इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SATHEE: स्टूडेंट्स साथी पोर्टल से फ्री में कर सकते हैं इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी, ये रही पूरी डिटेल