Move to Jagran APP

Haryana CET Mains Exam: विवादों में सीईटी की मुख्य परीक्षा, एक दिन पहले हुए एग्जाम के 41 प्रश्न हुए रिपीट

हरियाणा की सामान्या प्रात्रता परीक्षा पहले अदालती पचड़ों में फंसी रही। वहीं आखिर में जब एग्जाम हुआ तो एक नया विवाद खड़ा हो गया। रविवार को आयोजित ग्रुप-57 की परीक्षा के 41 सवाल रिपीट कर दिए गए। वहीं हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने एक ही पेपर में दो प्रश्न भी दोहराए हैं। ऐसे में इस परीक्षा को रद्द करने की मांग उठने लगी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
विवादों में सीईटी की मुख्य परीक्षा, एक दिन पहले हुए एग्जाम के 41 प्रश्न हुए रिपीट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा में तृतीय श्रेणी के 32 हजार पदों की भर्ती के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (Haryana CET Mains Exam) को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अदालती पचड़ों में फंसी भर्ती परीक्षा पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की सिंगल बैंच द्वारा रोक लगाने के फैसले को डबल बैंच द्वारा पलटने के बाद सोमवार को ग्रुप-56 के पदों के लिए सीईटी की मुख्य परीक्षा हुई। लेकिन इसमें भी रविवार को आयोजित ग्रुप-57 की परीक्षा के 41 सवाल रिपीट कर दिए गए। ऐसे में इस परीक्षा को रद्द करने की मांग उठने लगी है।

समूह-56 के उम्मीदवारों के लिए सोमवार को आयोजित परीक्षा में कुल 100 सवालों में से 41 प्रश्न वही थे, जो एक दिन पहले आयोजित समूह-57 की परीक्षा में पूछे गए थे। अभ्यर्थियों का तर्क है कि ग्रुप 56 की परीक्षा देने वाले कई अभ्यर्थी ग्रुप 57 की परीक्षा में भी शामिल हुए होंगे, जिससे उन्हें सवाल रिपीट होने के कारण अन्य अभ्यर्थियों पर बढ़त मिलेगी।

ये प्रश्न हुए रिपीट

समूह-57 परीक्षा में दोहराए गए प्रश्नों में आईएमआरबी की फुल फॉर्म, किस वर्ष नेफेड की स्थापना हुई, जमीन की सतह के नीचे जमा पानी को क्या कहा जाता है, पानी के साथ अवांछित पदार्थ के मिश्रण को क्या कहा जाता है, लाल रंग के पीछे का कारण मिट्टी का लाल रंग विकसित होना जैसे सवाल शामिल हैं।

एक ही पेपर में दोहराए दो प्रश्न

इतना ही नहीं, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने एक ही पेपर में दो प्रश्न भी दोहराए हैं जिनमें दो हिंदी अनुभाग में और दो अंग्रेजी अनुभाग में हैं। कई अभ्यर्थियों का कहना है कि हमने इस परीक्षा को पास करने के लिए कई महीनों तक पढ़ाई की। अब 40 से अधिक प्रश्न दोहराए गए हैं जिससे हमारी मेहनत पर पानी फिर गया। इस परीक्षा को तुरंत रद्द किया जाना चाहिए।

HSSC चेयरमैन का फोन नॉट रिचेबल

ग्रुप 56 की परीक्षा में ग्रुप 57 के 41 प्रश्न रीपिट होने पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी से बात करने के लिए कई बार संपर्क किया गया, लेकिन उनका फोन नॉट रिचेबल आया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।