Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Army Agniveer Recruitment Rally 2024: आज से करें इंडियन आर्मी अग्निवीर रैली भर्ती के लिए आवेदन, ये रही पूरी डिटेल

इंडियन आर्मी अग्निवीर रैली भर्ती 2024-25 में शामिल होने के लिए आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) 2024 का आयोजन किया जायेगा जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 13 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी अभ्यर्थी अग्निवीर रैली भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तय तिथियों में ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 13 Feb 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
Army Agniveer Recruitment Rally 2024 के लिए आवेदन आज से होंगे शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना में सत्र 2024-25 में अग्निवीर पदों पर होने वाली रैली भर्तियों के लिए आवेदन आज यानी 13 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। इस सत्र की रैली भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही इंडियन आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) 2024 के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध करवाया जायेगा।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि अब भारतीय सेना की ओर से अग्निवीर रैली भर्तियों में शामिल होने के लिए आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी अवधि एक वर्ष की होगी। इसलिए अभ्यर्थी इस एग्जाम में भाग अवश्य लें।

Army Agniveer Recruitment Rally 2024: अग्निवीर पदों पर अब ऐसे होगा चयन

अग्निवीर रैली भर्ती में शामिल होने के लिए अब उम्मीदवारों को सबसे पहले इंडियन आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) 2024 में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में उत्तीर्ण होंगे वे अगले चरण के लिए फिजिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। फिजिकल में पास उम्मीदवारों को अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा।

Army Agniveer Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन

इस एग्जाम में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 8वीं/ 10वीं/ 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Indian Army CEE 2024: कैसे कर सकेंगे आवेदन

आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको इंडियन आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) 2024 संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आप पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें और बाद में लॉगिन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- ISRO Recruitment 2024: इसरो में वैज्ञानिक, इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 1 मार्च तक भर सकते हैं फॉर्म