Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Army TGC 141 Recruitment: टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन हुए शुरू, इंजीनियरिंग डिग्रीधारकों के पास सेना में शामिल होने का मौका

इंडियन आर्मी की ओर से 141th Technical Graduate Course (TGC-141) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 17 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी इंजीनियरिंग कर चुके हैं या अंतिम वर्ष/ सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे इस भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र हैं। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in या इस पेज से भरा जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
Army TGC 141 Recruitment के लिए यहां से करें रजिस्ट्रेशन।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियरिंग कर चुके या अंतिम वर्ष में अध्ययनरत युवाओं के पास इंडियन आर्मी में शामिल होने का बेहतरीन मौका है। भारतीय सेना की ओर से 141th Technical Graduate Course (TGC-141) (बैच- जुलाई 2025) के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू कर दी गई। है जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 17 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड/ ब्रांच में इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा जो अभ्यर्थी इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर में अध्ययनरत हैं वे भी इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apply Online में पहले रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • अब अन्य डिटेल के अलावा हस्ताक्षर, फोटोग्राफ अपलोड करें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें और फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं जमा करना है अर्थात सभी वर्गों के उम्मीदवार निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Railway Recruitment 2024: आरआरसी प्रयागराज में अप्रेंटिस पदों पर बंपर भर्ती का एलान, 10वीं-ITI उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन