Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Assam Rifles Recruitment 2024: असम राइफल्स टेक्निकल एवं ट्रेड्समैन रैली भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इन डेट्स में कर सकेंगे अप्लाई

असम राइफल्स में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। 10वीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी 21 अक्टूबर से टेक्निकल एवं ट्रेड्समैन रैली भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन के साथ जनरल ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये जमा करना होगा। एससी एसटी एवं महिला अभ्यर्थी निशुल्क फॉर्म भर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 03 Oct 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
Assam Rifles Recruitment 2024 की पूरी डिटेल यहां से करें चेक।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। असम राइफल्स में शामिल होकर देश सेवा की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। असम राइफल्स की ओर से टेक्निकल एवं ट्रेड्समैन के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर 2024 से शुरू की जाएगी। भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 9 नवंबर 2024 तक भरा जा सकेगा।

भर्ती में भाग लेने से पहले चेक कर लिए पात्रता

असम राइफल्स टेक्निकल एवं ट्रेड्समैन रैली भर्ती 2024 में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का पदानुसार 10वीं/ 12वीं/ 10th, 12वीं के साथ ITI- डिप्लोमा/ ग्रेजुएशन आदि उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही 1 अगस्त 2023 के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु में छूट असम राइफल्स की ओर से निर्धारित मानदंडों के अनुसार दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले पीईटी/ पीएसटी प्रक्रिया में भाग लेना होगा। इस चरण में सफल अभ्यर्थियों को ट्रेड टेस्ट/ स्किल, लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। इस चरण के बाद उम्मीदवारों को डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (DME) में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को ही अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। एससी, एसटी एवं सभी वर्गों की महिला उम्मीदवार भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकेंगे। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- RRB Technician Bharti 2024: रेलवे में टेक्नीशियन के 14 हजार पदों के लिए आवेदन पुनः हुए स्टार्ट, 16 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई