Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KGBV Recruitment 2023: बिहार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में करीब 4000 पदों की भर्ती, आवेदन 19 दिसंबर से

Bihar KGBV Recruitment 2023 बिहार राज्य में केंद्र संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में करी 4000 पदों पर मानदेय आधारित भर्ती के लिए अधिसूचना बिहार शिक्षा परियोजन परिषद द्वारा जारी की गई है। इन पदों के लिए आवेदन 19 दिसंबर से किए जा सकेंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Thu, 15 Dec 2022 11:20 AM (IST)
Hero Image
केजीबीवी भर्ती 2022 में चौकीदार को छोड़कर अन्य सभी के लिए सिर्फ बिहार राज्य की महिलाएं ही आवेदन करें।

एजुकेशन डेस्क। Bihar KGBV Recruitment 2023: बिहार में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। भारत सरकार द्वारा बिहार राज्य के शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े 530 प्रखण्डों में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) योजना क्रियान्वित की जा रही है। केजीबीवी वस्तुत: एक छात्रावास और इसमें नामांकित व आवासित बालिकाएं समीपवर्ती मध्य/उच्च विद्यालयों में 6वीं से 12वीं तक शिक्षा ग्रहण करती हैं। बिहार राज्य में तीन प्रकार के केजीबीवी संचालित हैं, जो कि बालिकाओं की कक्षा व क्षमता के अनुसार अलग-अलग हैं। राज्य के 530 प्रखण्डों में संचालित केजीबीवी में करीब 4000 शिक्षिकाओं/अन्य कर्मियों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें - KVS Recruitment 2022: शुरू हुए केंद्रीय विद्यालयों में 13404 पदों के लिए आवेदन, ये रहा ऑनलाइन अप्लाई लिंक

KGBV Recruitment 2023: बिहार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में करीब 4000 पदों की भर्ती

बिहार शिक्षा परियोजन परिषद द्वारा जारी अधिसूचना (सं.BSPP/KGBV/01/2022) के अनुसार वार्डेन-सह-शिक्षिका, अंशकालिका शिक्षिका (विभिन्न विषय), लेखापाल-सह-सहायक, अनुसेवक, चौकीदार/रात्रि प्रहरी, मुख्य रसोईया और सहायक रसोईया के कुल 3976 पदों पर भर्ती की जानी है। इन पदों के लिए बिहार राज्य के निवासी उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। चौकीदार/रात्रि प्रहरी के अतिरिक्त सभी पदों के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। साथ ही, इन सभी पदों पर मानदेय आधार पर भर्ती की जानी है, जिसकी राशि पदों के अनुसार अलग-अलग है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से देखें।

KGBV Recruitment 2023: बिहार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों भर्ती के लिए आवेदन 19 दिसंबर से

ऐसे में बिहार केजीबीवी भर्ती 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, bepcniyojan.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। वेबसाइट पर प्रकाशित अपडेट के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया 19 दिसंबर से शुरू होनी है, जबिक भर्ती अधिसूचना में आवेदन आज, 15 दिसंबर से शुरू होने की घोषणा की गई है। ऐस में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित सूचनाओं पर रखें।

यह भी पढ़ें - OSSC Teacher Recruitment 2023: यहां निकली 7540 टीजीटी, पीईटी और अन्य शिक्षकों की भर्ती, ऐसे करें आवेदन