Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BLW Railways Recruitment 2023: बनारस लोकोमोटिव वर्क्स में अप्रेंटिसशिप का मौका, यहां से करें अप्लाई

BLW Railways Recruitment 2023 बनारस लोकोमोटिव वर्क्स की ओर से आईटीआई एवं नॉन आईटीआई पदों पर अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार दसवीं अथवा आईटीआई उत्तीर्ण हैं वे इस भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑनलाइन फॉर्म 25 नवंबर 2023 तक भरा जा सकता है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 30 Oct 2023 06:35 PM (IST)
Hero Image
BLW Railways Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुरू, 25 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन।

जॉब डेस्क, नई, दिल्ली। BLW Railways Recruitment 2023: दसवीं और आईटीआई उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए रेलवे में अप्रेंटिसशिप पाने का सुनहरा मौका है। बनारस लोकोमोटिव वर्क्स की ओर से आईटीआई एवं नॉन आईटीआई के 374 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। आवेदन पत्र BLW की ऑफिशियल वेबसाइट apprenticeblw.in पर उपलब्ध हैं।

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 निर्धारित की गयी है।

BLW Railway Apprentice 2023: क्या है योग्यता

नॉन आईटीआई पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने मैट्रिकुलेशन अथवा 10+2 प्रणाली में हाई स्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आईटीआई पोस्ट पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों ने मैट्रिकुलेशन अथवा 10+2 प्रणाली में हाई स्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष (वेल्डर एवं कारपेंटर ट्रेड को छोड़कर) से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

Railways Recruitment 2023: कैसे कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय अभ्यर्थी केवल एक पोस्ट आईटीआई या नॉन आईटीआई के लिए भरें। दोनों पोस्ट के लिए आवेदन करने पर आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र भरने के साथ उम्मीदवारों को शुल्क भी जमा करना होगा। सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है जिसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- AIIMS Recruitment 2023: एम्स गोरखपुर में स्टाफ नर्स, ट्यूटर सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें डिटेल