Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC AE Recruitment 2024: बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर सिविल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन हुए शुरू, ये रही भर्ती डिटेल

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल/ मैकेनिकल) के 118 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस शुरू हो गई है जो निर्धारित अंतिम तिथि 30 जून 2024 तक जारी रहेगी। जो भी अभ्यर्थी सिविल/ मैकेनिकल से बीई/ बीटेक कर चुके हैं वे इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 15 Jun 2024 05:15 PM (IST)
Hero Image
BPSC AE Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंजीनियर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल/ मैकेनिकल) के रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 15 जून 2024 से शुरू हो गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र भर सकते हैं। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 30 जून 2024 तय की गई है।

कौन कर सकता है आवेदन

असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में बीई/ बीटेक किया हो। असिस्टेंट इंजीनियर मैकेनिकल पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी का मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीई/ बीटेक पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु में छूट नियमानुसार दी जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको नए पोर्टल पर पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन शुल्क

इस भर्ती में आवेद के साथ जनरल, ओबीसी एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला अभ्यर्थी (बिहार के मूल निवासी) को शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- RPSC Recruitment 2024: आरपीएससी ने प्रोग्रामर पोस्ट के लिए आवेदन पुनः किये स्टार्ट, पदों की संख्या भी बढ़ाई