Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Recruitment Eligibility 2023: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए क्या है पात्रता, देखें डिटेल

BPSC Teacher Recruitment 2023 बीपीएससी की ओर से बिहार में 1.70 लाख टीचर्स के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। उम्मीदवार भर्ती में भाग लेने से पहले योग्यता की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 31 May 2023 12:44 PM (IST)
Hero Image
BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में निकली 1.70 लाख टीचर्स के पदों पर भर्ती।

BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से शिक्षक के 1,70,461 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गयी है। इस भर्ती के माध्यम से कक्षा 1 से 5, कक्षा 9 से 10 और कक्षा 11 से 12 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। बिहार टीचर भर्ती 2023 में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून से शुरू कर दी जाएगी जो 12 जुलाई 2023 तक जारी रहेगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उनके मन में सबसे पहला सवाल होगा कि इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। इसी सवाल का जवाब आप यहां प्राप्त कर सकते हैं।

बीपीएससी टीचर भर्ती 2023 ऑफिशियल नोटिफिकेशन डायरेक्ट लिंक

BPSC Bihar Teacher Vacancy 2023: ये है बीपीएससी टीचर भर्ती के लिए योग्यता

बिहार में टीचरों की भर्ती तीन चरणों यानी की 1 से 5, 9 से 10 और 11 से 12वीं कक्षाओं के लिए की जाएगी। इन सभी के लिए योग्यता एवं मापदंड अलग-अलग निर्धारित है। इसमें कुछ अर्हताएं सामान्य हैं जिसमें उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

कक्षा 1 से 5 तक के लिए निर्धारित योग्यता

उम्मीदवार ने न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक अथवा इसके समकक्ष एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा किया हो अथवा न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक अथवा इसके समकक्ष एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा किया हो, जो राष्ट्रीय शिक्षा परिषद् विनिमय 2002 के अनुसार प्राप्त किया गया हो। अथवा

न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक के साथ 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक यानी की बीएलएड (BElEd) अथवा

50 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक तथा शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में द्विवर्षीय डिप्लोमा अथवा

स्नातक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में द्विवर्षीय डिप्लोमा अथवा

50 प्रतिशत अंको के साथ स्नातक तथा बीएड अथवा

न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको या उसके समकक्ष ग्रेड के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड किया हो।

कक्षा 9 से 10 तक के लिए ये है पात्रता

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट-ग्रेजुएशन के साथ बीएड किया हो। अथवा

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान संबंधित विषयों में बीए एड/बीएससी एड की चार वर्षीय डिग्री प्राप्त की हो।

कक्षा 11 एवं 12 तक के लिए ये रही योग्यता की जानकारी

इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों ने न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन एवं राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से शिक्षा में स्नातक यानी की बीएड किया हो अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान संबंधित विषयों में बीए एड/बीएससी एड की चार वर्षीय डिग्री प्राप्त की हो। अथवा

न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड के साथ संबंधित विषयों में परास्नातक एवं तीन वर्षीय एकीकृत बीएड-एमएड किया हो।

Bihar Teacher Vacancy 2023: ये रही आयु सीमा की पूरी जानकारी

जो उम्मीदवार ऊपर दी गयी शैक्षिक योग्यता पूरी करते हैं वे एक बार आयु सीमा की जानकारी भी अवश्य प्राप्त कर लें। इस भर्ती में भाग ले रहे अभ्यर्थियों के लिए सभी पदों के लिए आयु सीमा की कटऑफ डेट 1 अगस्त 2023 निर्धारित की गयी है। प्राथमिक विद्यालय के लिए अध्यापक के लिए कटऑफ तिथि से न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विधालयों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। इसके अलावा अधिकतम आयु अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष, पिछड़ा वर्ग, पिछड़े एवं अनारक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए 40 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (पुरुष एवं महिला) के लिए 42 वर्ष निर्धारित है। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- BPSC Teacher Recruitment 2023: बिहार में 1.70 लाख शिक्षक पदों पर निकली भर्ती, इस डेट से करें अप्लाई