Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BTSC ANM Recruitment 2023: बिहार में एएनएम पदों पर आवेदन प्रक्रिया पुनः हुई स्टार्ट, 10 अक्टूबर तक करें अप्लाई

BTSC Female Health Worker Recruitment 2023 बिहार में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 10709 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू कर दी गयी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 10 अक्टूबर तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पहले ही आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 24 Sep 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
BTSC ANM Recruitment 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः स्टार्ट, 10 अक्टूबर 2023 तक कर सकते हैं अप्लाई।

BTSC ANM Recruitment 2023: बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) की ओर से पिछले वर्ष महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (ANM) के 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गयी थी। इस भर्ती के लिए अब बीटीएससी की ओर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 सितंबर से पुनः शुरू कर दी गयी है। ऐसे उम्मीदवार जो पिछली बार इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सके थे वे ऑफिशियल वेबसाइट pariksha.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त 2022 से 15 सितंबर 2022 तक पूर्ण की गयी थी। 

BTSC Female Health Worker Recruitment 2023: कहां कर सकते हैं आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आवेदन पत्र वेबसाइट- btsc.bih.nic.in पर या pariksha.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है, अन्य किसी माध्यम से किये गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें, बिना शुल्क जमा किये गये फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। जनरल/ बीसी/ एमबीसी/ ईडब्लयूएससी एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 200 रुपये, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 50 रुपये भुगतान करना होगा।

इस भर्ती में जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। पहले आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के वही एप्लीकेशन फॉर्म मान्य किये जाएंगे।

BTSC Female Health Worker Recruitment 2023 Application Form Direct Link

चयन प्रक्रिया

बिहार एएनएम भर्ती में चयनित होने के लिए पहले चरण में उम्मीदवारों कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में शामिल होना होगा। सीबीटी एग्जाम में वस्तुनिष्ठ प्रकार के 100 प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक प्रदान किया जायेगा और प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 अंकों की माइनस मार्किंग की जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से कुल 10709 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2023: जूनियर असिस्टेंट सहित अन्य पदों के लिए अब 5512 पदों पर होगी भर्ती, जल्द करें अप्लाई