Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिशिप के 3 हजार पदों के लिए एप्लीकेशन डेट एक्सटेंड, अब 27 मार्च तक कर सकते हैं अप्लाई

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अप्रेंटिसशिप के 3 हजार पदों पर भर्ती हो रही है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 तक एक्सटेंड कर दी गयी है। जो भी अभ्यर्थी अभी तक इस भर्ती में शामिल नहीं हो सके हैं और इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे अब जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 12 Mar 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
CBI Apprentice Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। बैंक में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) में अप्रेंटिसशिप के 3 हजार रिक्त पदों पर भर्ती हो रही है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 मार्च निर्धारित थी जिसे अब 27 मार्च 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। ऐसे अभ्यर्थी जो स्नातक उत्तीर्ण हैं और इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

आवेदन पत्र नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (NATS) की ऑफिशियल वेबसाइट nats.education.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भरा जा सकता है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा अभ्यर्थी का जन्म 1 अप्रैल 1996 से पहले और 31 मार्च 2004 के बाद न हुआ हो। ऊपरी आयु में आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 6 मार्च 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी अप्रेंटिसशिप पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर केवल ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी वर्ग को 800 रुपये, एससी, एसटी ईडब्ल्यूएस वर्ग को 600 रुपये, पीएच कैंडिडेट्स को 400 रुपये और महिला उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा।

CBI Apprentice Recruitment 2024- आवेदन पत्र डायरेक्ट लिंक

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू एवं स्थानीय भाषा टेस्ट में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 15 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Indian Bank SO Recruitment 2024: इंडियन बैंक ने शुरू की 146 स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया