Move to Jagran APP

CBI Recruitment 2024: पुनः शुरू हुए सेंट्रल बैंक में सफाई कर्मचारी पदों पर आवेदन, 10वीं उत्तीर्ण युवा कर सकते हैं अप्लाई

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सफाई कर्मचारी के 484 रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू की गई है। जो अभ्यर्थी पहले इस भर्ती में आवेदन करने से वंचित रह गए थे वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। जो अभ्यर्थी पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Sun, 23 Jun 2024 12:50 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 12:51 PM (IST)
CBI Safai Karamchari Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। दसवीं कक्षा उत्तीर्ण युवाओं के पास बैंक में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सफाई कर्मचारी के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 21 जून से शुरू की जा चुकी है। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने शुल्क जमा करने की लास्ट डेट 27 जून 2024 तय की गई है।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस दोबारा से शुरू की गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले ही इसमें शामिल होने के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा/ उच्चतर माध्यमिक उत्तीर्ण या इसके समकक्ष पास होना आवश्यक है। अभ्यर्थी को अपने राज्य की लोकल भाषा का ज्ञान होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता के साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 26 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर करियर बटन में करेंट वैकेंसी में जाना है। यहां आपको सफाई कर्मचारी भर्ती के बॉक्स में जाकर नोटिफिकेशन में लिंक पर क्लिक करना है। अब इसमें आवेदन के लिंक पर क्लिक करें और नए पोर्टल पर पहले Click here for New Registration पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें। इसके बाद अन्य डिटेल, हस्ताक्षर, फोटोग्राफ अपलोड कर आवेदन पूर्ण करें। अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग को 850 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 175 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- HPSC AMO Recruitment 2024: हरियाणा में आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए आवेदन शुरू, 800 पोस्ट पर होंगी नियुक्तियां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.