Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Recruitment 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में ग्रुप ए, बी और सी पदों पर तुरंत कर लें आवेदन, आज है लास्ट डेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से ग्रुप ए बी एवं सी के 118 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी 11 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी अभी तक फॉर्म नहीं भर सके हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट या इस पेज पर दिए लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 11 Apr 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
CBSE Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई में ग्रुप ए, बी और सी पदों पर हो रही भर्ती में आवेदन करने का अंतिम मौका है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए आज ही आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। आज यानी 11 अप्रैल 2024 के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज हो जाएगी। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भरा जा सकता है। अन्य किसी भी माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

कुल 118 रिक्त पदों पर होनी हैं नियुक्तियां

इस भर्ती के माध्यम से सीबीएसई की ओर से कुल 118 नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से ग्रुप A के अंतर्गत 67 पदों पर, ग्रुप B के तहत 24 पदों और ग्रुप C के अंतर्गत कुल 27 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए पोर्टल पर पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

CBSE Recruitment 2024 Online Form- डायरेक्ट लिंक

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में ग्रुप ए पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1500 रुपये और ग्रुप बी व सी पदों पर आवेदन के लिए 800 रुपये जमा करना होगा। आवेदन शुल्क केवल जनरल, अनरिजर्व, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- DRDO Recruitment 2024: डीआरडीओ में ग्रेजुएट एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों पर निकली भर्ती, ई-मेल से भेज सकते हैं फॉर्म