Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Constable Bharti 2023: छत्तीसगढ़ में कॉन्स्टेबल पदों पर बंपर भर्ती का एलान, आवेदन 1 जनवरी से होंगे शुरू

छत्तीगसढ़ पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल के 5967 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे 1 जनवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी निर्धारित की गयी योग्यता अवश्य चेक कर लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 24 Dec 2023 07:41 AM (IST)
Hero Image
CG Constable Bharti 2023 के लिए 1 जनवरी से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रॉसेस।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीगसढ़ पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल पदों पर बंपर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर 2023 से शुरू होनी थी जिसे अपरिहार्य कारणों के चलते आगे बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब सीजी पुलिस विभाग की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है।

जो उम्मीदवार छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 में शामिल होना चाहते हैं वे 1 जनवरी 2024 से आवेदन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से सीजी पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर निर्धारित अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक भरा जा सकेगा।

Chhattisgarh Constable Vacancy 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी के लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं तय की गयी है। नक्सल प्रभावित या राहत शिविरों में रहने वाले उम्मीदवारों का 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके साथ ही आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

Chhattisgarh Constable Bharti 2023: कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरा जा सकेगा। आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल एवं ओबीसी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये तय किया गया है। एससी/ एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 125 रुपये का भुगतान करना होगा।

Chhattisgarh Constable Recruitment 2023: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले पीईटी/ पीएसटी प्रक्रिया में शामिल होना होगा। इस प्रक्रिया में सफल उम्मीदवार लिखित परीक्षा में भाग ले सकेंगे। लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा।

यह भी पढ़ें- JSSC Constable Recruitment 2023: झारखंड कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 4919 पदों पर होनी है भर्ती