Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Constable Bharti 2024: छत्तीसगढ़ कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन आज से, 5967 पदों के लिए Notification जारी

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल के 5967 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 1 जनवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी जो 15 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी। इस भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 01 Jan 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
CG Constable Bharti 2024 में शामिल होने के लिए आज से कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की ओर से राज्य के पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया नए साल यानी 1 जनवरी 2024 को शुरू होने वाली है। जो भी उम्मीदवार कॉन्स्टेबल पद के लिए निर्धारित योग्यता रखते हैं और इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे कल से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तय की गयी है।

Chhattisgarh Constable Bharti 2024: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण किया हो। एससी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों ने कक्षा 8वीं और नक्सल प्रभावित या राहत शिविरों में रहने वाले अभ्यर्थियों ने 5वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

Chhattisgarh Constable Vacancy 2024: ऐसे कर सकेंगे आवेदन

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आज भर्ती से जुड़ा लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मांगी गयी अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अंत में अभ्यर्थी आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

CG Constable Bharti 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये एवं एससी/ एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 125 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- UPUMS Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी पाने का मौका, यहां से भरें ऑनलाइन फॉर्म