Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh JBT Recruitment 2023: चंडीगढ़ जूनियर बेसिक टीचर पदों पर तुरंत कर लें अप्लाई, आज है लास्ट डेट

Chandigarh JBT Teacher Recruitment 2023 चंडीगढ़ जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) 2023 में शामिल होने के लिए आवेदन की आज लास्ट डेट है। ऐसे अभ्यर्थी जो टीचर बनना चाहते हैं और इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से जेबीटी के 293 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 10 Oct 2023 02:37 PM (IST)
Hero Image
Chandigarh JBT Recruitment 2023 के लिए chdeducation.gov.in तुरंत कर लें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। Chandigarh JBT Recruitment 2023: सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए चंडीगढ़ जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) भर्ती में शामिल होने का आज अंतिम मौका है। इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 निर्धारित है, ऐसे में जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है वे तुरंत ही डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

Chandigarh JBT Teacher Recruitment 2023: कौन ले सकता है भर्ती में भाग

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के साथ ही बीएड/ डीएलएड उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट पास होना अनिवार्य है।

आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम एवं 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

Teacher Recruitment 2023: कैसे करें अप्लाई

  • इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Links के अंतर्गत Link for apply online for the post of Special Educators (JBT’s & TGT’s) पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें है और बाद में लॉग इन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लेनी है।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करके आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

Chandigarh JBT Recruitment 2023 Application Form Direct Link

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन के साथ ही अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। सामान्य एवं अन्य वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये, एससी वर्ग को 500 रुपये जमा करने होंगे। पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- GIMS Staff Nurse Recruitment 2023: जेआईएमएस ग्रेटर नोएडा स्टाफ नर्स भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, पढ़ें डिटेल