Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh PGT Recruitment 2023: चंडीगढ़ पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक

Chandigarh PGT Recruitment 2023 चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से लेक्चरर (PGT) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से 16 नवंबर 2023 तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड अवश्य जांच लें।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 25 Oct 2023 07:20 PM (IST)
Hero Image
Chandigarh PGT Recruitment 2023 के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। Chandigarh PGT Recruitment 2023: टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए चंडीगढ़ पीजीटी भर्ती में शामिल होने का सुनहरा मौका है। चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से लेक्चरर (PGT) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 25 अक्टूबर 2023 से शुरू हो गयी है जो 16 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्यता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

PGT Recruitment 2023: आवेदन करने के स्टेप्स

  • इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार स्वयं ही आवेदन पत्र भर सकते हैं। हम यहां आवेदन से जुड़ी स्टेप्स प्रदान कर रहे हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से फॉर्म भर सकते हैं।
  • चंडीगढ़ पीजीटी भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Online link for apply for the post of Lecturers (PGTs) पर क्लिक करें।
  • यहां सभी जानकारी पढ़ने के बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद मांगी गयी अन्य जानकारी भरें और निर्धारित शुल्क जमा करें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

Chandigarh PGT Recruitment 2023 Application Form Direct Link

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना अनिवार्य है। सामान्य एवं अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये और एससी वर्ग के लिए 500 रुपये तय किया गया है। पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Teacher Recruitment 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों ने कम से कम स्नातक के साथ बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड- 45 प्रतिशत अंकों के साथ) उत्तीर्ण किया हो। अथवा उम्मीदवारों ने एमए इन फिजिकल एजुकेशन के साथ बीएड उत्तीर्ण किया हो। या उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से एमपीएड 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास किया हो।

यह भी पढ़ें- RCIL Recruitment 2023: रेलटेल कॉर्पोरेशन में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 11 नवंबर तक भर सकते हैं फॉर्म