Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CISF Recruitment 2022: आज है 540 हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख

CISF Recruitment 2022 किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण व अधिकतम 25 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवारों के लिए सीआइएसएफ में एएसआइ व सब-इंस्पेक्टर के कुल 540 पदों के लिए आवेदन का मौका है। आवेदन प्रक्रिया आज 25 अक्टूबर की शाम 5 बजे समाप्त होनी है।

By Rishi SonwalEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 07:59 AM (IST)
Hero Image
सीआइएसएफ 540 हेड कॉन्स्टेबल, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक भर्ती पोर्टल, cisfrectt.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CISF Recruitment 2022: सीआइएसएफ में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) में हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के कुल 540 पदों पर भर्ती के लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 25 अक्टूबर 2022 को शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगी है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे सीआइएसएफ की आधिकारिक भर्ती पोर्टल, cisfrectt.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा, शुल्क भुगतान की भी आखिरी तारीख आज ही है। ऑफलाइन मोड में (एसबीआइ चालान से) शुल्क 27 अक्टूबर तक जमा किए जा सकेंगे, लेकिन इसके लिए बैंक चालान आज ही जेनरेट कर लेना होगा।

CISF Recruitment 2022: हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए योग्यता मानदंड

सीआइएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल या असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (10+2) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 25 अक्टूबर 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (जैसे, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्गों, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

CISF Recruitment 2022: हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए चयन प्रक्रिया

हेड कॉन्स्टेबल या असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों के अप्लीकेशन की स्क्रीनिंग के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीएसटी में सफल घोषित उम्मीदवारों को ओएमआर/कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो कि 120 मिनट की होगी। इसमें सामान्य बुद्धि, सामान्य ज्ञान, प्रारंभिक गणित और सामान्य अंग्रेजी व हिंदी से सम्बन्धित 25-25 प्रश्न होंगे।