Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में कांस्टेबल/ ट्रेड्समैन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज, जानें योग्यता

CISF Recruitment 2022 इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या इसके समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Updated: Tue, 20 Dec 2022 01:52 PM (IST)
Hero Image
सीआईएसएफ में कांस्टेबल/ ट्रेड्समैन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज है।

एजुकेशन डेस्क। CISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में कांस्टेबल/ ट्रेड्समैन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि आज है। सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (Central Industrial Security Force, CISF) आज, 20 दिसंबर, 2022 को Constable/Tradesmen पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को बंद कर देगा। अब ऐसे में, जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 21 नवंबर को शुरू हुई थी। इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या इसके समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करनी होगी। वहीं, इस पोस्ट पर आयोजित होने वाली परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में की जाएगी। यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में होगी।

यह भी पढ़ें: MPPEB Recruitment 2023: यहां स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, 40 साल तक की उम्र वाले करें अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2022 तक 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

CISF Recruitment 2022: Follow these steps to fill application form: सीआईएसएफ कांस्टेबल/ ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सीआईएसएफ कांस्टेबल/ ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - cisfrectt.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, उम्मीदवारों को लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब कांस्टेबल ट्रेड्समैन 2022 लिंक पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और टेक्स्ट इमेज अपलोड करें। अब उन्हें कॉलम पूछे गई सभी डिटेल्स एंटर करनी होगी। इसके बादइ शुल्क का भुगतान करना चाहिए। अब फॉर्म जमा करें, डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लेंकर रख लें।