Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CISF Recruitment 2024: सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल/ फायर भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 30 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ उम्मीदवारों को 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ ईएसएम वर्ग के अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 31 Aug 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
CISF Recruitment 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सीआईएसएफ में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की ओर से कॉन्स्टेबल/ फायर भर्ती (CISF Constable Fireman Recruitment 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 31 अगस्त से शुरू कर दिए गए हैं। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए योग्य है वे ऑनलाइन माध्यम से सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.cisf.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 30 सितंबर 2024 तय की गई है।

कौन कर सकता है इस भर्ती के लिए आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 30 सितंबर 2024 के अनुसार न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट नियमनुसार प्रदान की जाएगी।

इन स्टेप्स से स्वयं भर सकते हैं फॉर्म

  • सीएआईएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Login बटन पर क्लिक करें।
  • आप नए पोर्टल पर पहले NEW REGISTRATION के लिए मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना है और पूर्ण रूप से भरे हुई फॉर्म को सबमिट कर देना है।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में जमा करना होगा। एससी/ एसटी/ ईएसएम वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 12वीं पास युवाओं के पास पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, चपरासी के 300 पदों पर निकाली गई भर्ती