Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dak Vibhag Bharti 2023: डाक विभाग में 1899 पदों पर हो रही भर्ती, 10वीं से स्नातक उत्तीर्ण कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन पोस्ट में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से 9 दिसंबर 2023 तक फॉर्म भर सकते हैं। अगर आवेदन पत्र भरते समय कोई त्रुटि हो जाती है तो वे अभ्यर्थी 10 से 14 दिसंबर 2023 तक उसमें संशोधन कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से 1899 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 27 Nov 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
Dak Vibhag Bharti 2023 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग में मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टल असिस्टेंट, शॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड के 1899 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती में 10वीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम शुरू हो चुकी है। भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि 9 दिसंबर 2023 तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर उपलब्ध है जहां से आप फॉर्म भर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप यहां से भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

Dak Vibhag Bharti 2023: क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए पदानुसार अलग-अलग योग्यता तय की गयी है। मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने के लिए 10 कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ स्पोर्ट्स में योग्यता हासिल की हो। पोस्टमैन मेल गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए 10वीं/ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास हल्के या दोपहिया वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस और कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए।

डाक सहायक/सॉर्टिंग असिस्टेंट पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने न्यूनतम स्नातक डिग्री प्राप्त की हो और साथ ही कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए।

Dak Vibhag Recruitment 2023 Application Form Direct Link

India Posts Bharti 2023: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल सहित अन्य श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा सभी महिला अभ्यर्थी/ ट्रांसजेंडर/ एससी/ एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

India Post Vacancy 2023: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी उनको रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- IB ACIO Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में ACIO II- Executive पदों के लिए आवेदन शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक