Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DEE Assam Teacher Recruitment: असम में सहायक अध्यापकों के 5550 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन भर सकता है फॉर्म

ऑफिस ऑफ द डायरेक्टर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन असम की ओर से एलपी स्कूल के लिए 3800 पदों और यूपी स्कूल के 1750 सहायक अध्यापकों के पदों भर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है जो 2 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी। अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 02 Jan 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
DEE Assam Teacher Recruitment 2024 के लिए आवेदन हुए शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में शिक्षक को भगवान से भी ऊपर का दर्जा प्राप्त है, इसीलिए लाखों युवाओं का सपना टीचर बनने का होता है। अगर अभी अध्यापक बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक कार्यालय, असम सरकार की ओर से लोवर प्राइमरी (LP School) एवं अपर प्राइमरी (UP School) के 5500 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है।

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 2 जनवरी 2024 से शुरू कर दी गयी है जो 2 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी। इच्छुक अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट dee.assam.gov.in पर जाकर भर सकते हैं।

Assam Assistant Teacher Recruitment 2024: कैसे भर सकते हैं एप्लीकेशन फॉर्म

अगर आप असम टीचर भर्ती 2024 में शामिल होना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। हम यहां आवेदन से संबंधित स्टेप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी से फॉर्म भर सकते हैं।

  • DEE Assam Teacher Recruitment 2024 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट dee.assam.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर पहले पंजीकरण लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • पंजीकरण होने के बाद आप अन्य जानकारी दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें और भविष्य के लिए उसे संरक्षित कर लें।

DEE Assam Teacher Recruitment 2024 Application Form Direct Link 

DEE Assam Assistant Teacher (LP & UP) Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड 

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पात्रता पूर्ण करना अनिवार्य है। भर्ती के लिए उम्मीदवार ने पदानुसार हायर सेकेंड्री, ग्रेजुएशन उत्तीर्ण किया हो। ग्रेजुएशन के बाद उम्मीदवारों ने बीएड/ बीएलएड/ डीएलएड आदि भी उत्तीर्ण किया हो। अभ्यर्थी ने इसको उत्तीर्ण करने के साथ ही असम टीईटी परीक्षा या सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) में क्वालीफाई किया हो।

DEE Assam Teacher Recruitment 2024: आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सामान्य वर्ग के लिए 40 वर्ष, एक्स सर्विसमैन के लिए 42 वर्ष, ओबीसी/ एमपीबीसी के लिए 44 वर्ष, एससी/ एसटी (P)/ एसटी (H) के लिए 45 वर्ष और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए अधिकतम आयु 50 वर्ष निर्धारित की गयी है। पात्रता एवं मापदंड की जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक अधिसूचना का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- APPSC Lecturer Recruitment 2024: इस राज्य में लेक्चरर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 24 जनवरी से होंगे शुरू