Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DSSSB Recruitment: दिल्ली में टीजीटी, MTS सहित अन्य के 7 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

दिल्ली में ट्रेंड ग्रेजुएट शिक्षक (TGT) समेत कई अन्य पदों की कुल 7 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 8 फरवरी 2024 से शुरू कर दी है। जो भी उम्मीदवार टीजीटी व MTS असिस्टेंट मेडिकल आदि पदों के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 8 मार्च तय की गयी है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Fri, 09 Feb 2024 09:49 AM (IST)
Hero Image
DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली में टीजीटी, MTS सहित अन्य पदों के लिए आवेदन शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्कूलों में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के साथ-साथ कई अन्य विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), असिस्टेंट, मेडिकल पोस्ट के अंतर्गत करीब 2 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया दिल्ली सब-ऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) ने 8 फरवरी से शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 8 मार्च 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाह रहे हैं और इन विभिन्न पदों के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे DSSSB की ऑफिशियल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन से पहले अभ्यर्थी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

DSSSB Recruitment 2024: भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से कुल 7581 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT): 5118 पद
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS): 567 पद
  • नर्सिंग ऑफिसर, फार्मासिस्ट, कुक व अन्य: 1896 पद

DSSSB Vacancy 2024: इस तरीके से भर सकेंगे फॉर्म

डीएसएसएसबी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है। अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके मांगी गयी जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है। पंजीकरण के बाद अभ्यर्थी लॉगिन के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अंत में उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। अभ्यर्थी भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर अंत म भविष्य के सन्दर्भ के लिए सुरक्षित रख लें।

DSSSB Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। अनरिजर्व, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- पशुपालन प्रबंधन संस्थान राजस्थान में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 10वीं, 12वीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई