Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Job Tips: फर्स्ट जॉब मिलना होगा आसान, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

Job Tipsकई बार नौकरी ढूंढने में लंबा वक्त लग जाता है लेकिन ऐसे वक्त में जरूरी है कि आप धैर्य बनाएं रखें। यह मत सोचें कि आपके कितने दोस्तों की जॉब हो गई और आपकी नहीं हुई। यह सब सोचकर आप अपनी एनर्जी को डायवर्ट कर देंगे। इसलिए कोशिश करें कि केवल अपने लक्ष्य पर फोकस्ड रहें जिससे जल्द से जल्द आप सफलता पा सकें।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 05:13 PM (IST)
Hero Image
पहली जॉब ढूंढ रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, जल्द मिलेगी सफलता । (image-freepik)

एजुकेशन डेस्क। Job Tips: पढ़ाई पूरी होने के बाद अमूमन हर कोई चाहता है कि उसे अच्छी जॉब मिल सके, जिससे वह खुद को सेटल्ड कर सके। इसके लिए ज्यादातर कैंडिडेट्स कॉलेज में ही कैंपस प्लेसमेंट में हिस्सा लेने लगते हैं, जिससे उन्हें एक अच्छी और सिक्योर जॉब मिल सके। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि किन्हीं भी कारणवश इंस्ट्टीयूट प्लेसमेंट में जॉब नहीं मिल पाती है या फिर कंपनी में इंटर्नशिप मिल भी गई तो फिर उसी कंपनी में इंटर्नशिप के बाद जॉब का ऑफर नहीं मिल पाता।

अब ऐसे में उम्मीदवारों को नौकरी खोजनी होती है, जो कि कई बार उनके लिए बड़ी चुनौती बन जाता है। अब ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसी सिचुएशन है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पहले ब्रेक के लिए ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ेगा। इन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से जॉब ढूंढ पाएंगे। आइए डालते हैं एक नजर।

  • नौकरी पाने के लिए सबसे पहले जरूरी इस बात को जानना है कि फिलहाल जॉब के ऑप्शन कहां-कहां मौजूद है। मसलन किस-किस कंपनी में फिलहाल फ्रेशर्स के लिए पद खाली है। इसके लिए आप चाहें तो अपने कॉलेज या इंस्ट्टीयूट के सीनियर्स की मदद ले सकते हैं, जो फिलहाल कंपनी में कार्यरत हैं। इस वक्त आपके कॉलेज में बनाए गए सीनियर्स के साथ रिलेशन काम आ सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो फैकल्टी और प्रोफेसर से भी इस बारे में बात कर सकते हैं। उन्हें भी इस संबंध में जानकारी होती है। इस तरह से आपको अवसर के बारे में मालूम हो जाएगा।
  • जॉब सर्च करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। कई कंपनी अपने लिंक्डन अकाउंट पर इस संबंधित पोस्ट करती हैं, यहां से भी जानकारी जुटाकर आप अप्लाई कर सकते हैं।
  • जॉब ऑप्शन सर्च करने के बाद कैंडिडेट्स नौकरी के लिए अप्लाई करना होता है, जिसमे उनका रिज्यूमे बेहद अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि सीवी क्लीयर, सटीक और बेहतर फार्मेट में होना चाहिए। इससे निश्चित तौर पर अगर संबंधित कंपनी में वैकेंसी होगी तो बुलाया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि रिज्यूमे में होने वाली गलतियों के चलते बड़े-बड़े अनुभव वाले कैंडिडेट्स को भी मौका नहीं दिया जाता है। इसलिए सीवी का खासतौर पर ध्यान रखें।
  • कई बार नौकरी ढूंढने में लंबा वक्त लग जाता है लेकिन ऐसे वक्त में जरूरी है कि आप धैर्य बनाएं रखें। यह मत सोचें कि आपके कितने दोस्तों की जॉब हो गई और आपकी नहीं हुई। यह सब सोचकर आप अपनी एनर्जी को डायवर्ट कर देंगे। इसलिए कोशिश करें कि केवल अपने लक्ष्य पर फोकस्ड रहें।

यह भी पढ़ें: प्रोफेशनल ईमेल भेजते वक्त न करें ये गलतियां, ऑफिस में इमेज को हो सकता है नुकसान