Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPPSC HPAS Exam 2024: हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 2 मई तक कर सकते हैं अप्लाई

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (HPPSC) की ओर से प्रशासनिक सेवा प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा-2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 2 मई 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। इस भर्ती के लिए प्रीलिम एग्जाम का आयोजन 30 जून को किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 10 Apr 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
HPPSC HPAS Exam 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए काम की खबर है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आय़ोग (HPPSC) ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा 2024 (HPAS) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 2 मई 2024 तक जारी रहेगी।

जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से एचपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म भर सकते हैं।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूतनम आयु 21 वर्ष से कम तथा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) करना होगा। इसके बाद आप लॉग इन के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। इसके बाद आखिर में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

HPPSC HPAS Exam 2024 Application Form- डायरेक्ट लिंक

कब होगी परीक्षा

आवेदन शुरू होने के साथ ही एचपीपीएससी ने एग्जाम डेट की घोषणा भी कर दी है। यह संभावित शेड्यूल एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर पीडीएफ के रूप में साझा किया गया है। इसमें दी जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा प्रतियोगी (प्रारंभिक) परीक्षा-2024 का आयोजन 30 जून 2024 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। एग्जाम दो सेशन में आयोजित किया जायेगा जिसमें पहले सेशन की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरे सेशन की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Rajsthan HC Recruitment 2024: राजस्थान उच्च न्यायालय में सिविल जज पदों पर आवेदन आज से शुरू, इस डेट तक भर सकते हैं फॉर्म