Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPSC Assistant Professor Recruitment: आज से करें हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आवेदन, 2424 पोस्ट पर होगी भर्ती

एचपीएससी की ओर से राज्य में विभिन्न विषयों के लिए होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 7 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों के अंदर प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। इस भर्ती के माध्यम से कुल 2424 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
HPSC Assistant Professor Recruitment 2024 के लिए आवेदन आज से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से विभिन्न विषयों के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर (कॉलेज कैडर) के पदों पर बंपर पदों पर भर्ती निकाली गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 7 अगस्त 2024 से शुरू कर दी जाएगी। भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले अभ्यथी कल से एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि HPSC द्वारा 27 अगस्त 2024 तय की गई है।

कैसे भर सकेंगे फॉर्म

  • एचपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको Apply Online बॉक्स में जाकर भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अभ्यर्थी पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी तय शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।

आवेदन शुल्क

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा इसके अलावा हरियाणा राज्य के आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी और महिला उम्मीदवारों को फॉर्म भरने के साथ 250 रुपये जमा करना होगा। पीएच वर्ग के अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल की हो। अभ्यर्थी ने मैट्रिक लेवल पर हिंदी/ संस्कृत विषय के अध्ययन अवश्य किया हो। इसके साथ उम्मीदवार ने UGC NET/ SLET/ SET Exam में से एक एग्जाम क्वालीफाई किया हो।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 42 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु में उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Railway Recruitment 2024: वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे में अप्रेंटिसशिप के 3317 पदों पर आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई