Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPSC HCS Prelims 2023: हरियाणा पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू; DSP, तहसीलदार समेत 121 पदों की भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा (HPSC HCS Prelims 2023) के लिए अधिसूचना (सं.58/2023) 17 नवंबर को जारी की गई थी। आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो गई है जो कि 21 दिसंबर तक चलेगी। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और उम्मीदवारों को एचपीएससी की वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म से आवेदन करना होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 01 Dec 2023 11:37 AM (IST)
Hero Image
HPSC HCS Prelims 2023: आवेदन के दौरान निर्धारित परीक्षा शुल्क 1000 रुपये भी भरना होगा।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अपडेट। हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा हरियाणा सिविल सर्विसेस (एग्जीक्यूटिव ब्रांच) और एलॉयड सर्विसेस 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार से शुरू की जाएगी। आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा (HPSC HCS Prelims 2023) के लिए अधिसूचना (सं.58/2023) हाल ही में 17 नवंबर को जारी की गई थी और आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होनी है, जो कि 21 दिसंबर तक चलेगी। उम्मीदवारों को इसी अवधि के दौरान निर्धारित परीक्षा शुल्क 1000 रुपये भी भरना होगा।

HPSC HCS Prelims 2023: कहां और कैसे करें आवेदन?

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और उम्मीदवारों को एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से सम्बन्धित पेज पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म में आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर अपनी रजिस्टर्ड डिटेल से लॉग-इन करके कैंडिडेट्स अपने अप्लीकेशन को एग्जाम फीस भरने के बाद सबमिट कर सकेंगे।

HPSC HCS Prelims 2023: कौन कर सकेगा आवेदन?

हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा 2023 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है। उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम तथा 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में हरियाणा राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अनारक्षित वर्ग में अप्लाई करना होगा।

यह भी पढ़ें- HPSC AE Recruitment 2023: हरियाणा लोक सेवा आयोग की 120 असिस्टेंट इंजीनियर की भर्ती के लिए आवेदन आज से

HPSC HCS Prelims 2023: DSP, तहसीलदार समेत 121 पदों की भर्ती

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने इस बार की राज्य सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन कुल 121 पदों के लिए किए जाने की घोषणा की है। आयोग की अधिसूचना के मुताबिक इसमें डिप्टी सुप्रींटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSP), नायब तहसीलदार, एक्साइज एण्ड टैक्सेशन ऑफिसर, ट्रैफिक मैनेजर, ब्लॉक डेवेलपमेंट एण्ड पंचायत ऑफिसर आदि समेत अन्य पदों की घोषित रिक्तियां शामिल हैं।