Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में 3069 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और 805 आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज

हरियाणा में विभिन्न विषयों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के कुल 3069 पदों और स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग में आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर (AMO) के 805 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) द्वारा आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन दोनों ही भर्तियों (HPSC PGT AMO Recruitment 2024) की आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार 20 अगस्त को समाप्त होने जा रही है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 20 Aug 2024 10:50 AM (IST)
Hero Image
HPSC PGT, AMO Recruitment 2024: आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in पर अपना अप्लीकेशन सबमिट करें।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा शिक्षक भर्ती और सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में विभिन्न विषयों के लिए पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के कुल 3069 पदों और राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग में आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर (AMO) के 805 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) द्वारा आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन दोनों ही भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार, 20 अगस्त को समाप्त होने जा रही है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, hpsc.gov.in पर अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं।

HPSC PGT Recruitment 2024: पीजीटी के लिए योग्यता

HPSC द्वारा 23 जुलाई 2024 को जारी PGT भर्ती विज्ञापन (सं.18-37/2024) के अनुसार हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक या 10+2/बीए/एमए हिंदी विषय के साथ उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन सकते हैं। उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित विषय में पीजी डिग्री कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इनके अतिरिक्त उम्मीदवारों को बीएड डिग्री और हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) या STET उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 14 अगस्त को 18 वर्ष से कम तथा 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

HPSC AMO Recruitment 2024: एएमओ के लिए योग्यता

इसी प्रकार, आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को औषधि की आयुर्वेदिक प्रणाली में डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और मैट्रिक तक हिंदी का ज्ञान होना चाहिए। आयु 1 जून 2024 को 23 वर्ष से कम तथा 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को छूट दी जाएगी।