Move to Jagran APP

HPSC PGT Exam Date 2023: हरियाणा में पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए एग्जाम डेट घोषित, जानें कब होगी परीक्षा

HPSC PGT Recruitment 2023 हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से पोस्ट-ग्रेजुएट टीचर (PGT) के 4476 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए कंबाइंड स्क्रीनिंग टेस्ट की तिथि घोषित कर दी गयी है। पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन 9 एवं 10 सितंबर 2023 को किया जाना है। परीक्षा के कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 26 Jul 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
HPSC PGT Exam Date 2023: हरियाणा पीजीटी भर्ती के लिए एग्जाम डेट घोषित, 9-10 सितंबर को होगी परीक्षा।

HPSC PGT Exam Date 2023: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से पोस्ट-ग्रेजुएट टीचर (PGT) भर्ती के लिए एग्जाम डेट की घोषणा कर दिया गयी है। एचपीएससी की ओर से एग्जाम डेट की जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर साझा की गयी है। नोटिफिकेशन के अनुसार पीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 9 एवं 10 सितंबर 2023 को किया जाएगा। विषयों के अनुसार परीक्षा तिथि की घोषणा एचपीएससी की ओर से बाद में की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था वे एग्जाम डेट्स के अनुसार अपनी परीक्षा तैयारी को मैनेज कर सकते हैं।

HPSC PGT Recruitment 2023: एग्जाम से कुछ दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड

जिन भी उम्मीदवारों ने हरियाणा पीजीटी भर्ती 2023 के लिए आवेदन किया है उनके एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे। एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पूर्व ऑनलाइन माध्यम से HPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे, जहां से उम्मीदवार मांगी गयी जानकारी दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए उम्मीदवार जब भी परीक्षा केंद्र पर जाएं तो एडमिट कार्ड एवं एक वैलिड पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं।

HPSC PGT Recruitment 2023: 4476 पदों पर होनी है भर्ती

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से यह भर्ती 4476 पदों पर निकाली गयी है। इस भर्ती के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती कॉमर्स, इतिहास, गणित, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी, हिंदी आदि विषयों के लिए की जा रही है। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होगा। जो उम्मीदवार प्रीलिम एग्जाम में सफलता प्राप्त करेंगे उनको मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। प्रारंभिक परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी, अगर उम्मीदवार इस परीक्षा में निर्धारित अंक नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो वे मुख्य परीक्षा में भाग लेने से वंचित हो जाएंगे।